पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ज्ञापन:काटी गई जमीन को वापस कंजर्वेशन रिजर्व फॉरेस्ट में शामिल करने की मांग

नागौर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पीपूल फॉर एनीमल्स संस्थान ने सीएम के नाम कलेक्टर को दिया ज्ञापन

गोगेलाव कंजर्वेशन रिजर्व फॉरेस्ट से रेवन्यू विभाग की ओर से काटी गई जमीन को वापस कंजर्वेशन रिजर्व फॉरेस्ट में शामिल करने की मांग गुरुवार को पीपुल फॉर एनीमल्स की ओर से की गई है। इसके लिए इस संस्था के जिलाध्यक्ष पद्मश्री हिम्मताराम भांभू ने मुख्यमंत्री सहित कई अधिकारियों के नाम ज्ञापन भी प्रेषित किए हैं।

ज्ञापन में बताया कि नागौर के भामाशाह वल्लभ पित्ती ने गायों व वन्य जीवों के लिए इस जमीन को आरक्षित कर छोड़ा था। जो वन विभाग के अधीन हुई। वर्ष 2012 में 358 हैक्टेयर भूमि को सरकार ने कंजर्वेशन रिजर्व घोषित किया गया। इसके बाद वर्ष 2014 में इसके लिए बजट भी स्वीकृत करवाया गया था।

इसमें कई कार्य हुए। अब यहां कई वन्य जीवों का बसेरा था, लेकिन अब इस जमीन में से एक बड़े हिस्से को रेवन्यू विभाग ने काट लिया है। इससे इस रिजर्व फॉरेस्ट लैंड का स्वरूप ही बिगड़ गया है। भांभू ने बताया कि गोगेलाव कंजर्वेशन रिजर्व है। जो वन्य जीवों के संरक्षित है, जिसका क्षेत्रफल करीब 2236 बीघा व 6 बिस्वा है।

इसलिए जरूरत है इस जमीन की गोगेलाव कंजर्वेशन रिजर्व को अगर यह जमीन नहीं दी गई तो वहां यहां का स्वरूप तो बिगड़ेगा ही। इसके अलावा वन्य जीवों को भी खतरा पैदा होगा। क्योंकि इस जमीन के पास में आबादी भी है। वर्तमान में यहां हरिण, चिंकारा, नील गाय, मोर, लोमड़ी, जंगली बिल्ली, सेही, नेवला सहित अन्य जीव जंतु विचरण करते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें