पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:ऑपरेशन आशा में तैयार होगी डायरेक्ट्री, बच्चों का होगा विवरण

नागौर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गुमशुदा बच्चों की तलाश के लिए अभियान से जुड़ा मामला
Advertisement
Advertisement

बालश्रम रोकने एवं गुमशुदा नाबालिग बच्चों की तलाश के लिए शुरू हुए ऑपरेशन आशा द्वितीय में इस बार इन बच्चों की एक डायरेक्ट्री भी तैयार की जाएगी। इससे प्रत्येक गुमशुदा बच्चे की हाई रेज्युलेशन फोटोग्राफ व विवरण संधारित होगा। इससे पहचान में मदद मिल सकेगी।

उक्त डॉयरेक्ट्री की प्रति अभियान से जुड़ी प्रत्येक टीम के पास भी रहेगी, लेकिन इससे पहले थाना प्रभारियों की ओर से समन्वय स्थापित करने के प्रयास भी किए जाएंगे, जिसमें अभियान से जुड़े प्रत्येक स्टेक होल्डर जिसमें सामाजिक कल्याण विभाग, बाल अधिकारिता विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, श्रम विभाग सहित अन्य हैं।
संस्था रजिस्टर्ड नहीं तो होगी परेशानी : थाना प्रभारियों की ओर से यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि हल्का क्षेत्र में स्थित शेल्टर होम, चाइल्ड केयर इंस्टीट्यूट, अनाथालय प्लेसमेंट एजेंसी व अन्य संस्था की सूची भी तैयार की जाएगी। इसमें संस्थाओं के रजिस्ट्रेशन को भी देखा जाएगा। अगर कोई संस्था रजिस्टर्ड नहीं है और वह संचालित है तो परेशानी खड़ी हो सकती है।

कई जगह अभी भी लापरवाही
ऑपरेशन की पुलिस कर्मियों को विभिन्न स्तरों की प्रक्रिया व प्रोटोकाल की जानकारी देनी हैं। साथ में राजस्थान पीड़ित प्रतिकर स्कीम के बारे में भी अवगत कराना है। जानकारों के अनुसार ऑपरेशन के लिए थाना प्रभारी की ओर से अपने थाने में गुमशुदा नाबालिग बच्चों की स्क्रिनिंग के लिए टीमों का गठन करना है। इस टीम में एएसआई या एसआई तथा चार हैड कांस्टेबल व कांस्टेबल की नफरी रहेगी।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement