पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धूलभरी आंधी:हाेली की विदाई पर हवा के साथ उड़ी धूल, शहर सहित 300 गांवाें में 8 घंटे बिजली गुल

नागाैरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नागौर, रेत के गुबार के कारण आंगन में इस तरह रेत जमा हो गई। - Dainik Bhaskar
नागौर, रेत के गुबार के कारण आंगन में इस तरह रेत जमा हो गई।

होली की विदाई और राजस्थान दिवस के माैके पर मंगलवार को दिनभर 45 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चली हवाओं के साथ धूल उड़ी। लू भरी तेज रफ्तार से चली हवाओं के कारण धूल घरों में जमा हो गई और आंगन में रेत जमा हाे गई। धूलभरी आंधी से दिनभर जनजीवन पूरी तरह प्रभावित रहा।

गांव ही नहीं शहरों में भी लोग घरों में दुबके रहे। मगर, इसी बीच शहर सहित नागौर, खींवसर व जायल क्षेत्र के करीब 300 गांवों में 8 घंटे तक बिजली गुल हाेने से लोगों को भरी गर्मी में भारी परेशानी उठानी पड़ी। बिजली तंत्र पूरी तरह फेल साबित हुआ। डिस्कॉम अधिकारी आंधी बंद होने पर ही बिजली सुचारू होने की बात कहते रहे।

दरअसल, सुबह 8 बजे से तेज हवाओं के साथ धूल के गुबार आसमान में छाए रहे। मौसम की पहली तेज आंधी के चलते किसानों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। खेतों में फसल पककर तैयार खड़ी है, किसान कटाई में लगे हुए हैं जिन्हें धूलभरी आंधी के कारण परेशानी झेलनी पड़ी। उधर, कई वाहन चालक वाहनों को रोककर खड़े हो गए। मौसम विभाग जयपुर के अनुसार बुधवार को हल्की धूल भरी हवाएं चल सकती है, मगर गुरुवार से मौसम साफ हो जाएगा।

नौ जिलों में लू चलने का था ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने मंगलवार को पूर्वी राजस्थान के झुंझनूं, जयपुर, भरतपुर, सवाई माधोपुर, कोटा जिलों में कुछ स्थानों पर तथा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, चूरू जिलों में कुछ स्थानों पर लू चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। साथ ही नागौर और जोधपुर में भी लू चलने की ऑरेंज अलर्ट था, जिसका सीधा असर देखा गया।

इसलिए बदला मौसम
मौसम विभाग के अनुसार यह लोकल हीटिंग गा असर है। कई दिनों से नमी नहीं होने तथा लू के कारण ठंडे एरिया में दबाव का क्षेत्र बनने से आंधी चल रही है। हीट होने से ठंडे एरिया में प्रेशर डिफरेंस क्रिएट हो रहा है। बुधवार काे राज्य के कुछ भागों में अपेक्षाकृत तेज हवाएं 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक चलने की संभावना है।

तापमान : 40 डिग्री पहुंचा, रात 2 बजे 26 डिग्री दर्ज
फाल्गून माह में गर्मी रिकॉर्ड तोड़ रही है। मंगलवार को दिन का तापमान 40 डिग्री पहुंच गया। लोगों को गर्मी से रात को ही राहत नहीं मिल रही है। मंगलवार रात 2 बजे न्यूनतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें