पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आबकारी:बोली लगने से 1 दिन पहले पोर्टल में आया एरर

नागौर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीन मार्च से शुरु होंगी दुकानों की बोली, शराब की दुकानों की, ई-नीलामी अटकी, 10 दिन का बढ़ा समय

भारत निर्मित अंग्रेजी शराब-बीयर एवं देसी मदिरा की दुकानों की बोली लगने से ठीक एक दिन पूर्व भारत सरकार के उपक्रम एमएसटीसी में एरर आ गया। इसके चलते आबकारी विभाग की ओर वर्ष 2020-21 के लिए इस बार पहली बार ई नीलामी से की जा रही शराब की बंदोबस्त प्रक्रिया को दस दिन के लिए और टाल दिया है। अब शराब की दुकानों की ई नीलामी 3 मार्च से शुरु होगी। जो तीन से सात मार्च तक पांच चरणों में चलेगी।

जिला आबकारी अधिकारी मोहनराम पूनिया ने बताया कि ई नीलामी से ठीक एक दिन पूर्व सोमवार की शाम तक कईयों के आरटीजीएस जेनरेट नहीं हो रहे थे। इसके अलावा जिन कारोबारियों की ओर से दुकानों की राशि जमा कराई जा रही थी वह उनके खातों से तो कट रही थी, लेकिन इस प्रक्रिया के एक घंटे बाद ही लोगों के खातों में उक्त राशि वापस पहुंच रही थी।

इस तरह खाते से रुपए कटने एवं वापस जमा होने से शराब से जुड़े कारोबारियों व नए लोगों में हड़कंप मच गया। जब रात 11 बजे तक भी एमएसटीसी के पोर्टल में सुधार नहीं हुआ तो विभाग ने नीलामी की तारीख को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है, लेकिन ई नीलामी का समय पूर्ववत ही रहने वाला है। इसमें किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है। ई नीलामी का समय सुबह 11 से 4 बजे तक रहेगा। रुपए जमा कराने का काम इसी पोर्टल से हो रहा है

आबकारी निरीक्षक मुरलीधर सौदा ने बताया कि इस बार आबकारी बंदोबस्त भारत सरकार के उपक्रम एमएसटीसी लिमिटेड के माध्यम से हो रहे हैं। इस बार दुकानों की बोली ऑन लाइन होने वाली है। इसके चलते दुकानों ई-नीलामी में हिस्सा लेने के लिए एमएसटीसी की वेबसाइट पर ऑन लाइन पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) से लेकर आईडी बनाना, पासवार्ड जनरेट करना व रुपए जमा कराने का कार्य इसी पोर्टल पर किया जा रहा है।

अब तक 127 दुकानों की तो राशि भी जमा हो चुकी है
आबकारी अधिकारी मोहनराम पूनिया के अनुसार 277 दुकानों में से 117 दुकानों की राशि जमा हो चुकी है। जो करीब 203 से अधिक लाेगों ने जमा कराई है। वहीं रजिस्ट्रेशन 855 से अधिक लोगों की ओर से कराया गया है। करीब 127 दुकानों के रुपए (आवेदन शुल्क व अमानत राशि) जमा नहीं हुए हैं। मंगलवार को प्रथम चरण में डीडवाना वृत की 56 दुकानों की बोली होने वाली थी।

विभाग को इन दुकानों के लिए तो सभी ने रुपए जमा करा दिए थे, लेकिन अगले चरणों की कई दुकानों की राशि जमा नहीं हुई थी। इसके चलते इन दुकानों के उठाव पर संशय बना हुआ था। आबकारी अधिकारी ने बताया कि विभाग के पास अभी काफी समय बचा है। शेष रही दुकानों की राशि जमा तो होगी ही।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें