• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Nagaur
  • Exam Given Through Social Study And Released Science Maths Result, 120 Questions Correct In Answer Key, But 71 Marks Given

REET रिजल्ट में बड़ी लापरवाही:सोशल स्टडी से दी परीक्षा और जारी कर दिया साइंस-मैथ्स का परिणाम; 120 सवाल सही, लेकिन मिले 71 नंबर

नागौर3 महीने पहले

REET-2021 से पहले ही SOG पेपर लीक का खुलासा कर चुकी थी। अभी SOG जांच ही पूरी नहीं हुई, लेकिन परीक्षा के 36 दिन बाद ही मंगलवार को बोर्ड ने रिजल्ट जारी कर दिया। इसके बाद बोर्ड और सरकार अपनी पीठ थपथपा रही है, लेकिन जल्दबाजी में रिजल्ट जारी करने की इस हड़बड़ी में हुई हेराफेरी ने कई अभ्यर्थियों को परेशान कर दिया है। लापरवाही का ऐसा ही एक मामला नागौर जिले में सामने आया है।

यहां डेहरू गांव निवासी अभ्यर्थी परमाराम ने सोशल स्टडी सब्जेक्ट से REET परीक्षा दी। मगर बोर्ड ने उसका सब्जेक्ट बदलकर साइंस-मैथ्स के आधार पर रिजल्ट घोषित कर दिया। परमाराम ने बताया कि उन्होंने सोशल स्टडी सब्जेक्ट से आवेदन किया और प्रवेश पत्र के आधार पर इसी विषय से अजमेर केंद्र पर परीक्षा भी दी।

जब परिणाम जारी हुआ तो उनमें साइंस-मैथ्स लिखा देख वो हैरानी में पड़ गए। परमाराम ने बताया कि REET लेवल 2 परीक्षा के 150 सवाल जांचने थे, लेकिन मात्र 90 सवाल ही जांचें गए। सोशल स्टडी सब्जेक्ट आधारित 60 सवालों के नंबर ही नहीं दिए गए। अब इस बड़ी गड़बड़ी को लेकर बोर्ड में शिकायत करेंगे।

परमाराम की मार्कशीट
परमाराम की मार्कशीट

आंसर की के अनुसार 115 से 120 सवाल सही, 71 अंक ही दिए
परमाराम ने बताया कि REET परीक्षा में जारी आंसर की के अनुसार उनके OMR शीट में 115 से 120 सवाल सही हैं। बोर्ड की तरफ से जारी किए गए परिणाम में उन्हें 150 में से मात्र 71 नंबर ही दिए गए। उन्होंने बताया कि सब्जेक्ट बदलने से विषय आधारित 60 सवाल जांचें ही नहीं, जिनके उन्हें नंबर नहीं मिले।