पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परीक्षा :10वीं कक्षा के दो विषयों की परीक्षा शुरू पहला पर्चा सामाजिक विज्ञान का हुआ

मारवाड़ बालिया16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बोरावड़ के एक केंद्र पर विद्यार्थियों की थर्मल स्कैनिग करते।
  • सभी परीक्षा केंद्रों पर 1 घंटे पहले मास्क पहने परीक्षार्थियों को दिया गया प्रवेश, नियमों की पालना
Advertisement
Advertisement

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं की बकाया परीक्षाएं सोमवार से शुरू हुई। प्रथम परीक्षा सामाजिक विज्ञान की हुई। बालिया गांव की स्कूल  राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में परीक्षा केंद्र पर तकरीबन 288 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। 1 घंटे पहले शिक्षकों ने परीक्षार्थियों को बुलाया। कोरोना संक्रमण के बचाव को लेकर सभी परीक्षार्थियों को सेनिटाइज किया गया। इसके बाद ही परीक्षा कक्ष में जाने की अनुमति दी गई। साथ ही सोशल डिस्टेंस का भी पूरा ध्यान रखा गया।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की कक्षा 10 की शेष दो परीक्षा सोमवार को सोशल डिस्टेंस तथा विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग के साथ शुरू हुई। सोमवार को कस्बे के राउमावि में 416 तथा राजकीय बालिका उमावि में 280 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। साढ़े आठ बजे शुरू हुई परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को 1 घंटे पहले बुलाकर प्रत्येक विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद परीक्षा कक्ष में बैठाया गया।

इस दौरान विद्यार्थियों के बीच सोशल डिस्टेंस रखने के लिये अध्यापकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं पहली बार मास्क लगा कर परीक्षा देने गए विद्यार्थी भी परीक्षा के बाद पेपर के बारे में अपने साथियों से चर्चा नहीं कर सके।

मंगलाना के राउमावि में आज कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षा पुनः शुरू हुई। परीक्षार्थियों को एक घंटे पहले परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया गया। शाला प्रधानाचार्य प्रहलादराय के मार्गदर्शन में छात्रों की स्क्रीनिंग का कार्य एएनएम पिंकी ने किया। इस मौके पर शाला के शिक्षक कानाराम व राजेन्द्र खोखर ने मुंह पर मास्क का प्रयोग व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह दी। 

परीक्षा केन्द्र राउमावि खुड़ीकलां के केन्द्राधीक्षक धर्मराज ने बताया कि कोरोना वैश्विक महामारी के कारण स्थगित की गई 10 वीं बोर्ड की शेष रही सामाजिक विज्ञान व गणित की बोर्ड परीक्षा पुनः शुरू हुई। बोर्ड परीक्षा प्रभारी सुखदेव शर्मा, अति. केन्द्राधीक्षक हनुमानराम शर्मा, वीक्षक अशोक कुमार जाखड़, रामअवतार चौधरी, हरसुख धोलिया, देवनारायण सिंह, सीमा डिडेल व स्वास्थ्य विभाग के एएनएम अंजुम ने बोर्ड परीक्षा से पूर्व सभी परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की। जिसमें किसी भी छात्र व छात्रा में कोई भी कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए। सभी परीक्षार्थियों को मास्क पहनाकर परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया।

काेराेना वायरस के चलते पूर्व में स्थगित माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड द्वारा आयाेजित दसवीं बाेर्ड के शेष विषयाें की परीक्षा साेमवार काे विशेष इंतजामाें के साथ पुन: शुरू हुई। संक्रमण के चलते साेशल डिस्टेंसिंग काे ध्यान में रखते हुये इस बार पूर्व में निर्धारित दाे परीक्षा केन्द्र की बजाय 3 केन्द्रों पर सम्पन्न हुई।

इस दाैरान परीक्षा केन्द्र में प्रवेश से पहले सभी परीक्षार्थियों की कतारबद्ध स्क्रीनिंग जांच कर मास्क पहनने व हैंड सेनेटाइजर करने के बाद ही प्रवेश कराया गया। राउमावि स्थित परीक्षा केन्द्र पर 406 परीक्षार्थियों में से 400, राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय के परीक्षा केन्द्र पर 99 में से 97 व तीसरे परीक्षा उप केन्द्र बूडसू शिक्षण संस्थान में 95 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। हालांकि परीक्षा समापन के बाद एकाएक बाजार में भीड़भाड़ बढ़ने से साेशल डिस्टेंसिंग की धज्जिया उड़ती आसानी से नजर आ रही थी।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement