खेत में रखे अनाज में आग लगी:आग से ₹4 लाख का अनाज जलकर नष्ट

नागौर24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नागौर. ग्रामीण व किसान आग को बुझाते हुए। - Dainik Bhaskar
नागौर. ग्रामीण व किसान आग को बुझाते हुए।

गांव सिंगड़ में दीपावली के मौके पर एक खेत में रखें सूखे अनाज के लाटे में अचानक लगी आग से करीब ₹4 लाख का अनाज जलकर नष्ट हो गया। जानकारी अनुसार सिंगड़ गांव की सरहद में कोयली देवी के खेत में इकट्ठे किए गए सूखे अनाज में लगी आग से मूंग, सूखे मूंग, मोठ, बाजरा, चारा, तिल व कृषि उपयोगी सामान त्रिपाल जलकर नष्ट हो गए, जिसमें 4 लाख के लगभग अनाज व चारा नष्ट हो गया।

ग्रामीणों ने मौके पर पहुंचकर आग पर मुश्किल से काबू पाया। पटवारी सुरेश गुणपाल की मौका रिपोर्ट के अनुसार काश्तकार कोयली देवी जाट के खेत में 10 बोरी मूंग, 10 ट्रॉली मूंग की सूखी फसल, 10 बोरी बाजरी, 5 बोरी मौठ, 3 बोरी तिल, सूखा चारा कृषि उपयोगी सामान व त्रिपाल इत्यादि खेत के लाटे में रखे हुए थे। दिन को लगी अचानक आग से सारा सामान व अनाज जलकर के नष्ट हो गया। आग लगने का कारण पता नहीं चल पाया। ग्रामीणों ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाने का प्रयास किया।

अग्निशमन की गाड़ी की ओर से आग पर काबू पाया गया। इस दौरान ग्रामीण चेतन राम, ओम प्रकाश, मूलाराम, धनराज, जगदीश, रामचंद्र, श्रीपाल, मदनलाल, सुखदेव, मुकेश, भोमाराम सहित अनेक किसान व ग्रामवासी मौके पर एकत्रित हुए। नागाैर| शहर के झड़ा तालाब के पास शुक्रवार शाम कचरे में अाग लगने से पास में पड़े प्लास्टिक के पाइप जलकर राख हाे गए। शाम करीब साढ़े 7 बजे आगजनी की घटना हुई। पटाखे की चिंगारी यहां कचरे पर गिरने से आग पकड़ ली।

इसके बाद आगे बढ़ते हुए यहां सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए रखे गए प्लास्टिक पाइपों तक जा पहुंची। कुछ ही देर में आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और आग की लपटे 50 फीट ऊपर तक पहुंच गईं। आसमान में लपटे और धुआं उठता देख बड़ी संख्या में आसपास क्षेत्र से लोग मौके पर पहुंचे और दमकल को सूचना दी, जो कुछ ही समय में दो गाड़ियां यहां पहुंच गई।

इसके बाद आग पर काबू पाया जा सका। सूचना मिलने पर कोतवाल बृजेन्द्र सिंह मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी ली।

राहत : कोई जनहानि नहीं हुई
कचरे के ढेर से प्लास्टिक पाइपों ने पकड़ी आग एक बारगी विकराल रूप ले चुकी थी। अगर समय पर काबू नहीं पाया जाता तो आसपास की आबादी तक भी पहुंच सकती थी। हालांकि मौके पर फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियों की सहायता से तुरंत ही आग पर काबू पा लिया।

खबरें और भी हैं...