पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पौधारोपण:गोगेलाव कंजर्वेशन रिजर्व ऑक्सीजन बैंक के रुप में किया जाएगा विकसित

नागौर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अंतरराष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस पर जिले भर में किया गया पौधरोपण

गोगेलाव कंजर्वेशन रिजर्व में अधिक से अधिक पौधरोपण होगा, छायादार वृक्षों के पौधे अधिक लगाए जांएगे और नियमित देखभाल के बाद यह नागौर शहर के पास स्थित यह वन क्षेत्र शुद्ध ऑक्सीजन देने वाला फैंफड़ा यानी प्राकृतिक ऑक्सीजन बैंक के रूप में विकसित हो जाएगा। यह बात कलेक्टर डाॅ.जितेन्द्र कुमार सोनी ने अंतरराष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस पर गोगेलाव कंजर्वेशन रिजर्व में आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में कही। कलेक्टर ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग के बढ़ते प्रभाव के चलते ओजोन परत में छेद हो गया है। यह परत प्रकृति में निवास करने वाली विभिन्न प्रजातियों के लिए संरक्षक मानी जाती है लेकिन इसमें छेद होना चिंता का विषय है।

इस समस्या का निराकरण एक ही है और वो है धरती को अधिक से अधिक हरा-भरा रखना। इसके लिए अधिक से अधिक पौधरोपण करना होगा और इसी मुहिम के तहत गोगेलाव कंजर्वेशन रिजर्व में आज के दिन चिन्हित दो-तीन हैक्टेयर भूमि में करीब एक हजार पौधे लगाए जाएंगे। उक्त पौधरोपण के बाद इनकी देखभाल का काम वन विभाग मनरेगा के तहत मिलने वाली फडिंग से करेगा। कलेक्टर डाॅ. सोनी ने कहा कि अधिक से अधिक पौधरोपण और इनकी देखभाल किए जाने के बाद यहां हरियाली बढ़ेगी और वन्यजीवों का सुरक्षित ठहराव होगा।

जिला वन अधिकारी ज्ञानचंद ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस पर गोगेलाव कंजर्वेशन रिजर्व में निर्धारित किए गए क्षेत्र में एक हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है, जिनमें नीम, रोहिड़ा, खेजड़ी तथा करंज के पौधे प्रमुखता से लगाए जाएंगे। आयोजित कार्यक्रम में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मेहराम महिया, स्काउट गाइड के सीओ मो. अशफाक पंवार, सहायक वन संरक्षक सुनील गौड़ मौजूद रहे।

खरनाल के वीर तेजा पैनोरमा में किया गया पौधरोपण

खरनाल. श्री वीर तेजा जन्मस्थली संस्थान में डिस्कॉम कर्मचारियों व शिक्षा विभाग के कर्मचारियों सहित पंचायत राज विभाग के कर्मचारियों ने पैनोरमा में पौधरोपण किया। इस दौरान सुरेंद्र, बजरंग, कैलाश, अभिनव, सुनील, सचिन, धनजी, शिवकरण, सुरेश, सुरेन्द्र आदि मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें