पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे:मेड़ता सिटी से पहली बार माल लदान शुरू, अब व्यापारियाें को मिलेगी राहत

मेड़ता रोड14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मालगाड़ी में माल डालते हुए। - Dainik Bhaskar
मालगाड़ी में माल डालते हुए।
  • बिजनेस डवलपमेंट यूनिट से नए ग्राहक जुड़ने के साथ ही माल लदान संभव

जोधपुर रेल मंडल की बिजनेस डवलपमेंट यूनिट द्वारा रेलवे से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए स्टेशनों से नई वस्तुओं के माल लदान शुरु करने की मुहिम में अब मेड़ता सिटी भी जुड़ गया है। जोधपुर रेल मंडल के चार नए स्टेशनों से प्रथम बार माल लदान शुरु हुआ है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ जन सम्पर्क अधिकारी गोपाल शर्मा ने बताया कि जोधपुर मंडल रेल प्रबन्धक गीतिका पाण्डेय की अध्यक्षता में बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट द्वारा रेलवे ग्राहकों तथा उपयोगकर्ता की कस्टमर मीट का आयोजन किया गया था।

इसके फलस्वरुप अब तक तीन नए स्टेशनों से नए उत्पाद का लदान किया गया है। इसी कड़ी में अब चौथे स्टेशन मेड़ता सिटी का नाम भी जुड़ गया है। जोधपुर मंडल के वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबन्धक गजराज सिंह चारण ने बताया कि जोधपुर रेल मंडल के मेड़ता सिटी स्टेशन से पहली बार क्लिंकर के रेल रैक की लोडिंग की गई है।

क्लिंकर का रैक मेड़ता सिटी से उतर रेलवे के लखनऊ मंडल के टिकरिया गौरीगंज तक के लिए भेजा गया है। मेड़ता सिटी से टिकरिया के बीच की दूरी 894 किलोमीटर है तथा रेलवे को प्रत्येक रैक की माल ढुलाई के लिए 51.74 लाख रुपए का राजस्व प्राप्त होगा। यह माल लदान इसलिए भी अनूठा है कि पहली बार मेड़ता रोड से मेड़ता सिटी के बीच ब्लॉक सेक्शन से माल लदान किया गया है।

इस लदान के समय सभी सुरक्षा सावधानियों को विशेष रुप से सुनिश्चित किया गया। इससे पूर्व क्लिंकर सड़क मार्ग द्वारा ही भेजा जा रहा था। जोधपुर मंडल की बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट ने व्यापारियों के साथ लगातार बैठक करके यह सफलता प्राप्त की है। उल्लेखनीय है कि मंडल रेल प्रबन्धक गीतिका पाण्डेय की अध्यक्षता में आयोजित बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट की मीटिंग में सम्मिलित विभिन्न लोडिंग ऑपरेटर व रेलवे उपयोगकर्ता को नेशनल रेलवे प्लान द्वारा दिए गए दृष्टि पत्र एन आर पी विजन 2030) के बारे में तथा रेलवे की विभिन्न नवीन योजनाओं के बारे में रेलवे कस्टमर्स को बताया गया था।

मीटिंग के बाद से व्यवसायियों ने मंडल रेल प्रबन्धक के सकारात्मक प्रयासों तथा सहयोग करने की पहल पर खुशी जाहिर करते हुए रेलों से माल लदान कर भेजने में रुचि दिखाई थी। इससे पूर्व गोटन, खजवाना तथा बनियासाडाधोरा से भी पहली बार माल लदान शुरु करने में सफलता प्राप्त हुई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser