पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वारदात:होटल मालिक के लड़के को किया गया गिरफ्तार, वेटर को गोली मारने का आरोप

नागौर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सदर थाना इलाके के खरनाल गांव के पास की वारदात, होटल कार्मिकों से पूछताछ जारी

सदर थाना इलाके के जोधपुर रोड पर खरनाल गांव के पास होटल पर हुई फायरिंग की वारदात में पुलिस ने गुरुवार रात वारदात में नामजद एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं होटल के चार-पांच कार्मिकों से अभी पूछताछ जारी है।

पुलिस के अनुसार खरनाल निवासी महावीर पुत्र चंदाराम को गिरफ्तार किया गया है। अब उससे घटनाक्रम के बारे में विस्तृत पूछताछ की जाएगी। एसएचओ नंदकिशोर वर्मा ने बताया कि घटनाक्रम में घायल जोधपुर के रड़ौद निवासी गौतम 20 पुत्र मनीष जाट को परिजन जोधपुर से अहमदाबाद लेकर चले गए हैं। पुलिस के अनुसार युवक की हालत में अभी ज्यादा सुधार नहीं है।

दो नामजद सहित 6 के खिलाफ आई है रिपोर्ट
पुलिस के अनुसार घटनाक्रम में घायल गौतम के दादा जोधपुर निवासी भागीरथ पुत्र जस्साराम ने होटल मालिक चंदा राम के लड़के महावीर व बीकानेर के लालमदेसर निवासी सीताराम सहित चार अन्य के खिलाफ रिपोर्ट सौंपी थी। इसमें आरोप लगाया कि उसका पोता गौतम अपना वेतन लेने होटल पर गया था, जहां उस पर हमला कर फायर कर दिया।

स्टंट करने के दौरान अचानक गोली चलने की बात भी आ रही है सामने
इधर, पुलिस अधिकारियों की ओर से कहा जा रहा है कि महावीर तथा गौतम स्टंट कर रहे थे। इसी दौरान होटल मालिक के लड़के के हाथ से फायर हो गया। इसमें गौतम घायल हो गया। पुलिस ने बताया कि इस घटनाक्रम की एक घंटे बाद सूचना पहुंची थी।
इसके अलावा मौके से खून को साफ करने के निशान भी मिले थे। इसके अलावा पुलिस की कार्रवाई से बचने के लिए अफवाह यह भी उड़ाई गई थी कि बोलेरो सवार अज्ञात आरोपी आए और फायरिंग कर फरार हो गए।

नौकर और किराएदारों का पुलिस वैरिफ़िकेशन करवाने में कोताही, वारदात के बाद नहीं लगता आरोपियों का सुराग

घरों एवं व्यापारिक प्रतिष्ठानों में कार्यरत नौकर तथा किराएदार परिवार का अभिन्न अंग होते हैं। इनमें कई अपनी ईमानदारी के बलबूते जीवनभर के लिए संबंध जोड़ रहते हैं। वहीं कुछ की हरकतें जीवनभर के दर्द दे जाती हैं। इसके अलावा घटना-दुर्घटना की स्थिति में पहचान नहीं होने से ऐसे किराएदार व नौकरों के घर व परिवार को ढूंढने में भी खासी मशक्कत होती हैं।

इसके बावजूद नौकरों एवं किराएदारों के पुलिस वेरिफिकेशन के नाम पर जिले में भारी कोताही बरती जा रही है। जिले के अधिकांश होटल-ढाबों से लेकर अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठानों में कार्यरत नौकरों का पुलिस वेरिफिकेशन नहीं करवाया जा रहा है। इसके चलते कौन कहां का है व यहां कब से है किसी को किसी की खबर नहीं है।

नजीता ये है कि किसी बड़ी घटना-दुर्घटना या वारदात के समय ऐसे संदिग्धों एवं आरोपियों को ढूंढने में पुलिस से लेकर पीडितों को एड़ी से चोटी तक का जोर लगाना पड़ता है, जिसमें कई बार काफी देर हो जाती है। इस दाैरान अगर आरोपी आपराधिक प्रवृत्ति का होता है तो वह फरार हो जाता है और अगर घटना-दुर्घटना होती है तो उसके परिजनों तक सूचना मिलने में लंबा वक्त लग जाता है। ऐसे हालातों में अकारण ही परेशानी से जूझना पड़ता है।

लापरवाही पड़ सकती है भारी
किराएदारों एवं नौकरों का पुलिस वेरिफिकेशन नहीं करने की लापरवाही कभी भी भारी पड़ सकती है। क्योंकि सदर थाना इलाके के जोधपुर रोड पर बुधवार को हुई फायरिंग की वारदात के दौरान होटल पर कार्यरत किसी भी कार्मिक का पुलिस वेरिफिकेशन नहीं था। पुलिस जब मौके पर पहुंची वहां के कार्मिकों को ढूंढने में भी खासी परेशानी हुई।

इसके अलावा जो शख्स फायरिंग में घायल हुआ उसका पिस्तौल वाला एक फोटो भी मिला है। ऐसे में होटल पर कार्यरत शख्स का क्या रिकॉर्ड था यह किसी को भी पता नहीं था। सदर थाना इलाके के होटल पर हुई वारदात महज एक उदाहरण है। जिलेभर में ऐसे और भी कई होटल ढाबे हैं जहां सैकड़ों की संख्या में इस तरह के नौकर एवं किराएदार हैं जिनमें से किसी का भी पुलिस वेरिफिकेशन नहीं हुआ है। ऐसे में यह खुद की सुरक्षा से बड़ा खिलवाड़ भी हो सकता है।

एसपी श्वेता धनखड़ ने बताया कि नौकरों एवं किराएदारों का पुलिस वेरिफिकेशन की व्यवस्था कोई परेशानी नहीं है। इसको जरूरी समझे क्योंकि यह सभी की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है। इस व्यवस्था में प्रतिष्ठान संचालक व गृहस्वामी को किसी थाना-चौकी के चक्कर लगाने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं हैं।

संबंधित पुलिस की वेबसाइट पर जाकर महज पांच मिनट में वह इस सुविधा का बड़ी आसानी से लाभ उठा सकता है। इससे आपराधिक गतिविधियों को रोकने में आसानी हो सकती है। वेरिफिकेशन की व्यवस्था में नौकर, किराएदार इसके बाद मालिक की डिटेल भरनी होती है। इसके बाद पुलिस वेरिफिकेशन करती है। इसमें सात से दस दिन का समय लगता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें