पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धोखा:मायरा भरने को 1 लाख का चेक दे खरीदे थे चलन से बंद 5 लाख रुपए, अपनों को ठगने निकला था हनुमान

नागौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चलन से बंद 500-500 के 5.20 लाख रुपए मिलने का मामला, आहोर से खरीदे थे रुपए

चार साल पहले चलन से बंद हुई करेंसी के नाम पर अब भी कुछ लोग इसके बैंक में बदले जाने का दावा कर लोगों को ठगने से बाज नहीं आ रहे हैं। इसके अलावा पुरानी करेंसी की पूजा-अर्चना कर कर्ज से मुक्ति के कारगर उपाय भी बताए जा रहे हैं। चलन से बंद 500-500 के पुराने नोटों के साथ मंगलवार देर शाम कुचेरा थाना पुलिस के हत्थे चढ़े आरोपी ने कुछ इसी तरह का खुलासा किया है। मुख्य आरोपी हनुमानगढ़ के रावतसर थाना इलाके के हरदासवाली निवासी हनुमान सिंह पुत्र श्रवण कुमार ने पुलिस की पूछताछ में खुलासा किया है कि वह चलन से बंद 500-500 के 5 लाख 20 हजार रुपयों को अहोर निवासी नैन सिंह पुरोहित से 20 प्रतिशत पर लेकर आया था।

इसके बदले में उसने वहां एक लाख रुपए का चेक दिया है। जबकि उक्त राशि काे वह पंजाब में अपने किसी परिचित को 30 प्रतिशत में थमाने वाला था। इसके बदले में उसको एक लाख 50 हजार रुपए मिलने वाले थे। इससे वह मायरा भरने वाला था। आरोपी ने बताया 25 नवंबर को मायरा भरना था, लेकिन पुलिस के हत्थे चढ़ गया।

अघोरियों से पुरानी करेंसी से कर्ज मुक्ति का अचूक उपाय भी करवाने वाला था

आरोपी हनुमान ने बताया कि वह लंबे समय से कर्ज में पूरा डूबा हुआ है। आय का कोई और साधन भी उसके पास नहीं है। इसके अलावा जिसने रुपए दिए हैं वह भी कर्ज से भारी परेशान हैं। ऐसे में अघोरी बाबाओं ने हनुमान को यह भी बता रखा था कि पुरानी करेंसी से पूजा अर्चना करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है। ये अघोरी बाबा हनुमान को पंजाब के बॉर्डर पर मिलने वाले थे, जिनसे वह पूजा अर्चना भी करवाने वाला था।

पुलिस ने बताया कि आरोपी हनुमान के मिलने वाले बुटाटी धाम के आस-पास के ही हैं। ऐसे में उनके घर में भी किसी तरह की समस्या थी, जिसको हनुमान ही दूर करवाने वाला था, लेकिन इससे पहले ही वह पुलिस के हत्थे चढ़ गया। वहीं दूसरी ओर कुचेरा थाना पुलिस इस पूरे मामले की जांच करने में जुटी हुई है।

बुटाटी धाम पर दर्शन के बाद पंजाब जाता और रुपयों को ठिकाने लगाता
थाना प्रभारी देवी लाल ने बताया कि वारदात का मास्टरमाइंड हनुमानगढ़ के रावतसर थाना इलाके के हरदासवाली निवासी हनुमान सिंह पुत्र श्रवण कुमार है। जबकि उसके साथ दो जने कार के ड्राइवर हैं। वह उनको अपने साथ लेकर आया था। आरोपी हनुमान अहोर से बुटाटी धाम पहुंच रहा था, जहां दर्शन के बाद वह अपने पहचान वालों से मिलने वाला था।

आरोपी ने बताया कि उक्त राशि के बारे में वह यहां भी बात करता। अगर यहां बात नहीं बनती तो वह उक्त राशि को पंजाब में किसी को भी देने के बाद उसके बदले में 30 प्रतिशत राशि ले लेता। आरोपी चलन से बंद राशि को देने से पहले यह भी कहता कि उक्त राशि को बदलने की बात हो चुकी है। ऐसे में वह इस राशि को जल्द ही कहीं बदलवा देगा। इसके अलावा और भी कई तरह के झांसे देता और किसी को भी अपने जाल में फंसाकर रुपए लेने वाला था। इस मामले की जांच कुचेरा पुलिस कर रही है।
यह था मामला

कुचेरा पुलिस ने मंगलवार शाम छह बजे पुलिस अधीक्षक श्वेता धनखड़ के निर्देश पर नाकेबंदी करते हुए हरियाणा पासिंग कार से 5 लाख 20 हजार की नकदी को जब्त किया था। इनमें 500-500 के पुराने नोट थे जो चलन से बंद हो चुके थे। पुलिस ने मौके से तीन आरोपियों को गिरफ्तार था। इनमें दो जने तो कार के साथ थे। जो चालक बनकर आए थे। वहीं मुख्य आरोपी हनुमान था। जो उक्त राशि को इधर-उधर करने से लेकर किसी को भी ठगने की फिराक में था।

2016 में नोटबंदी

कालेधन पर लगाम लगाने के लिए मोदी सरकार ने 8 नवंबर 2016 को 500 व 1000 रुपए के नोट बंद करने की घोषणा की थी। इसके बाद इसमें कार्रवाई का भी प्रावधान था। स्पेसिफाइड बैंक नोट्स एक्ट 2017 को राष्ट्रपति ने मंजूरी भी दे दी है।

  • बंद हुई करेंसी के मिलने के मामले की जानकारी जयपुर स्थित इनकम टैक्स विभाग को दी जा चुकी है। इसके अलावा बैंक से भी इस संदर्भ में बात की गई है। अाहोर के युवक से पूछताछ में और हकीकत सामने आएगी। - श्वेता धनखड़,पुलिस अधीक्षक

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser