मोर की मौत पर साथी घंटों पास बैठा रहा, VIDEO:4 साल से थे साथ, दूसरा मोर दफनाने वाली जगह तक लोगों के पीछे-पीछे चला

नागौर5 महीने पहले

दो मोरों का याराना और उनके बीच प्रेम देखकर हर कोई हैरत में पड़ गया।दोनों साथ-साथ दाना-पानी चुगते थे और शायद अपनी जुबां में सुख-दुख भी बांटते थे। चार साल का साथ टूटा एक मोर की मौत हो जाने पर। साथी की मौत पर जब लोग उसे दफनाने ले गए तो मोर उनके पीछे-पीछे चलता रहा। लोगों ने इसका वीडियो बना लिया।

दरअसल, नागौर के कुचेरा क्षेत्र के थला ढाणी में दो दिन पहले 8 साल के मोर की मौत हो गई थी। वह आंख से देख नहीं पा रहा था। साथी की मौत हो गई तो दूसरा मोर उदास-परेशान हो गया। वह करीब 3 घंटों तक उसके पास ही बैठा रहा। इतना ही नहीं, मृत मोर को दफनाने के लिए जब खेत में ले जाया जाने लगा तो वह भी साथ-साथ गया और वहां भी घंटों बैठा रहा।

वन एवं वन्य जीव रक्षा के जिला उपाध्यक्ष रामस्वरूप बिश्नोई ने बताया कि उनके फार्म पर विभिन्न जीव विचरण करते हैं। उनमें से ये मोर परिवार सदस्यों की तरह थे। जब भी वह सुबह शाम खाना खाते थे। मोर भी उनके साथ आकर खाना खाते थे। अगर कभी वह किसी काम से बाहर चले जाते और मोरों के साथ खाना खा नहीं पाते तो वे बिल्कुल बच्चों की तरह रूठ जाते हैं। कुछ दाना-पानी ही नहीं लेते हैं। इसके बाद उनको मनाना पड़ता है।

खबरें और भी हैं...