पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अवैध खनन:अवैध रूप से लाइम स्टोन की खुदाई, 4 खनन पट्टा क्षेत्रों में बेहिसाब खनन

नागौर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

जिले में अवैध खनन की गतिविधियां थमने का नाम नहीं ले रही हैं। हालत ये है कि आए दिन डीएसटी की कार्रवाई के बावजूद लाइम स्टोन का अवैध खनन जोरों पर है। पांचौड़ी थाना पुलिस ने गुरुवार को भेड़ में अवैध खनन करने वालों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है।

एसएचओ मोहम्मद निसार ने बताया कि सहायक खनि निदेशक की ओर से शिकायत पर इलाके में निरीक्षण किया गया। इस दौरान चार खसरों में बड़े पैमाने पर लाइम स्टोन की खुदाई हुई पाई गई। जो बगैर किसी स्वीकृति के खुदाई कार्य चल रहा था। इसकी जैसे ही विभाग को जानकारी पर आरोपियों के खिलाफ पुलिस को रिपोर्ट सौंपी गई है।

पुलिस के अनुसार खसरा नंबर 733 में अवैध रूप से 5 हजार 40 टन लाइम स्टोन की खुदाई हुई है। इससे करीब 60 लाख 81 हजार रॉयल्टी की चोरी का आरोप है। इसी तरह भेड़ गांव के खसरा नंबर 155 में 3360 टन का लाइम स्टोन चोरी छिपे खोदा गया है। इससे विभाग को 40 लाख 52 हजार की रॉयल्टी का नुकसान पहुंचा है। इसी तरह 1400/176 खसरा नंबर में 3360 टन स्टोन चोरी हुआ है। इससे 40 लाख 52 हजार की रॉयल्टी चोरी का आरोप है।

इसके अलावा भेड़ गांव में ही खसरा नंबर 705 में 4200 टन लाइम स्टोन खोदा गया है। इससे विभाग को 50 लाख 60 हजार की रॉयल्टी का नुकसान पहुंचा है। पुलिस के अनुसार आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर अनुसंधान शुरू कर दिया है।

खींवसर एवं पांचौड़ी में सर्वाधिक अवैध खनन
जानकारों के अनुसार पांचौड़ी एवं खींवसर इलाके में सर्वाधिक अवैध खनन है। चोरी छिपे बड़े स्तर पर अवैध खनन कार्य किया जाता है। बावजूद विजिलेंस की ओर से इस ओर उल्लेखनीय कार्रवाई नहीं की जा रही है। इसके अलावा बजरी के खिलाफ भी जिले में खान विभाग की विजिलेंस ने लंबे समय से एक भी प्रभावी कदम नहीं उठाया है। इसके चलते जिले में अवैध खनन की गतिविधियां थमने का नाम नहीं ले रही हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें