पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निकाय चुनाव:नावां सिटी में जातिगत समीकरण में बंटने लग गई राजनीति

नावां सिटी4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जाति के आधार पर हो रही है बैठकें, दोनों पार्टियां रणनीति बनाने में जुटी

शहर की राजनीति अब जातिगत समीकरणों के आधार पर गर्माने लगी है। अलग-अलग समाज की बैठकें हो रही है। जिसमें अपनी जाति के वोट बैंक की गणना के आधार पर टिकटों की मांग हो रही है। अब देखना यह है कि राजनीतिक दल टिकटों के वितरण में क्या बंटवारा कर पाते हैं।

शहर के पच्चीस वार्डों में से कई वार्ड ऐसे हैं जहां एक जाति विशेष से जुड़े लोगों का बाहुल्य है और यहां राजनीति भी जातिगत समीकरण में बंटती हुई नजर आ रही है। अभी हाल में एक समाज के कुछ लोगों ने बैठक रखकर अपनी ही जाति व मोहल्ले के लोगों को टिकट दिलवाने के लिए प्रयास करने के साथ ही एकजुट होकर मतदान करने का निर्णय लिया।

इनका बाहुल्य- शहर में मुख्य रूप से कुमावत, ब्राह्मण, मुस्लिम, जैन, रेगर व खटीक समाज बाहुल्य के कई वार्ड है। शहर में कुमावत समाज के सर्वाधिक करीब छ: हजार वोट बताए जा रहे हैं। इसके बाद ब्राह्मण समाज के करीब ढाई हजार वोट है। मुस्लिम समुदाय के करीब पन्द्रह सौ वोट है। वार्ड संख्या सोलह व उन्नीस रेगर समाज बाहुल्य है तथा वार्ड संख्या आठ व नौ खटीक समाज बाहुल्य है।

हरिजन समाज का भी दो वार्ड में बाहुल्य है, इसके साथ ही जैन समाज के करीब तीन सौ वोट, अग्रवाल समाज के करीब तीन सौ वोट, माहेश्वरी समाज के करीब करीब दो सौ वोट है। इसके अलावा शहर के अलग अलग भागों में गुर्जर, बलाई, नाई, सुनार, राजपूत, नाथ, रेबारी सहित कई जातियां भी शहर में निवास करती है।

ये वार्ड है बेशकीमती: इस बार नगरपालिका अध्यक्ष की कुर्सी अनुसूचित जाति की है। ऐसे में अनुसूचित जाति आरक्षित वार्ड संख्या छ:, आठ, नौ, बारह व सोलह में टिकट को लेकर घमासान मचा हुआ है। जहां दोनों ही पार्टियों में जीत को लेकर अलग-अलग रणनीतियां बनाई जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser