पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नागौर में किसान आंदोलन:नेशनल हाईवे संख्या 458 व स्टेट हाईवे के टोल फ्री किए गए, किसानों का पड़ाव जारी

नागौर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बांठड़ी स्थित नेशनल हाईवे पर बैठे किसान। - Dainik Bhaskar
बांठड़ी स्थित नेशनल हाईवे पर बैठे किसान।

जिले के शेरानी आबाद कस्बे के पास बांठड़ी नेशनल हाईवे संख्या 458 के टोल प्लाजा पर किसानों ने देर शाम आंदोलन किया। केंद्र सरकार के द्वारा लागू किए गए तीनों कृ़षि कानूनों को वापस लेने के लिए किसान धरना स्थल पर जमा हुए। यहां सैकड़ों किसान टोल प्लाजा पर पहुंचकर टोल को टोल फ्री करने की कोशिश में जुटे रहे। टोल मैनेजर चेतराम मीणा ने ग्रामीणों और किसानों की समझाइश पर संबंधित अधिकारियों से बात कर टोल को फ्री किया।

देर रात तक टोल प्लाजा पर दर्जनों किसानों का पड़ाव जारी रहा। इस दौरान किसानों ने तीनों कृषि बिलों को वापस लेने की भी मांग की। धरना प्रदर्शन को आगे भी जारी रखने की बात कही। धरना स्थल पर आसपास के क्षेत्र के सैकड़ों किसान एकत्रित हुए हैं। किसान आंदोलन के समर्थन में हाईवे से गुजरने वाले वाहनों के लिए टोल फ्री है। इसी के साथ ही किसानों ने डीडवाना नागौर हाईवे स्थित स्टेट हाईवे के टोल प्लाजा को भी बंद कर दिया। वहां पर भी किसान धरना देकर बैठ गए।

पुलिस मौके पर पहुंची

इस दौरान डीडवाना पंचायत समिति प्रधान प्रतिनिधि प्रेमाराम, कोलिया सरपंच कुशाल,रामूराम कड़वा,रामनिवास डूडी, बदरुद्दीन खान,पिंटू बिडियासर,तेजाराम कूकना,दुर्गाराम देवासी सहित किसान ग्रामीण वाहन चालक सहित काफ़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे। हाईवे व नेशनल हाईवे पर किसानों के आंदोलन और धरना की सूचना मिलते ही खुनखुना थाना पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभाला एवं दोनों तरफ आने जाने वाले वाहनों के लिए रास्ते सुचारु रुप से जारी है। यातायात सुचारू रूप से जारी रहा। मौके पर शांति हैं।

खुनखुना थानाधिकारी हरिराम जाजुन्दा ने बताया कि किसान समर्थक आंदोलनकारी टोल बूथ पर पहुंचे और टोल फ्री करने की मांग की थी। इसके तहत एनएचएआई के अधिकारियों से बात कर हमने किसानों की बात रखी। जिस पर उच्च अधिकारियों ने किसानों के समर्थन में टोल फ्री कर दिया है। जब तक एनएचएआई की गाइडलाइन हमारे पास आती है, तब तक यह टोल फ्री ही रहेगा।

6 फरवरी से मंगलाना टोल नाके पर किसान सभा का धरना जारी
नागौर के परबतसर क्षेत्र के मंगलाना टोल नाके पर 16 फरवरी से किसान सभा का धरना जारी है। किसान सभा अध्यक्ष रामदेव ऊंटवाल ने बताया कि कम्युनिस्ट पार्टी के विधायक बलवान पुनिया के आव्हान पर किसान सभा का टोल नाके पर 24 घण्टे धरना जारी है। वहीं, 16 फरवरी से ही मंगलाना टोल नाके को टोलमुक्त भी कर रखा है।

(रिपोर्ट:अलीशेर खान शेरानी, दीनानाथ योगी)

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

और पढ़ें