पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नागौर:कुष्ठ रोग उन्मूलन दिवस मनाया, कुष्ठ के विरुद्ध, आखिरी युद्ध का नारा हुआ बुलंद

नागौर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गांधी जी की प्रतिमा के समक्ष कुष्ठ रोग उन्मूलन की शपथ लेते हुए। - Dainik Bhaskar
गांधी जी की प्रतिमा के समक्ष कुष्ठ रोग उन्मूलन की शपथ लेते हुए।
  • राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष ली शपथ

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर शनिवार को जिले में कुष्ठ रोग उन्मूलन दिवस मनाया गया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस मौके पर कुष्ठ के विरुद्ध, आखिरी युद्ध की थीम पर कार्यक्रम आयोजित किए गए।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. मेहराम महिया ने गांधी उद्यान में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष कुष्ठ रोग उन्मूलन व इसके प्रति जागरूकता की शपथ ली। राजकीय चिकित्सा संस्थानों में भी स्टॉफ ने कुष्ठ रोग जागरूकता की शपथ ली।

कुष्ठ रोग की जांच करवाएं, जागरूकता बरतें
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. मेहराम महिया ने कुष्ठ रोग उन्मूलन दिवस पर आमजन से अपील की है कि कुष्ठ रोग के बारे में पूरी जागरुकता बरतें और कुष्ठ रोग की जांच आवश्यक करवाएं। साथ ही कुष्ठ रोगियों की हर प्रकार से सहायता करें। कुष्ठ रोग जीवाणु (लेप्रा बेसिली) से होता है, यह कोई छुआछूत का या आनुवंशिक रोग नहीं है। इसकी जांच एवं इलाज सभी सरकारी अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों पर मुफ्त में उपलब्ध है।

कुष्ठ रोग की शुरूआत में पहचान एवं जांच करवाते हुए पूर्ण इलाज लिया जाए, तो कुष्ठ रोग पूरी तरह से ठीक हो जाता है एवं शारीरिक विकलांगता से बचा जा सकता है। इसका इलाज कुछ मामलों में छह माह एवं कुछ मामलों में 12 माह का हो सकता है।

डा. महिया ने बताया कि चमड़ी पर चमड़ी के रंग से फीका, एक या एक से अधिक दाग या धब्बे जिसमें सुन्नपन, सूखापन, पसीना न आता हो, खुजली या जलन, चुभन न होती हो, तो कुष्ठ रोग हो सकता है। शरीर पर, चेहरे पर, भौंहो के ऊपर, कानों के ऊपर सूजन-गठान, दाने या तेलीय चमक दिखाई पड़े, तो कुष्ठ रोग हो सकता है। हाथ पैर में सुन्नता, सूखापन एवं कमजोरी होने पर भी कुष्ठ की जांच करवाएं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

और पढ़ें