नई आफत / दस किमी में फैला टिड्डी दल पहुंचा नागौर, डीडवाना में डाला डेरा

Locust crew spread over ten km camp in Nagaur, Didwana
X
Locust crew spread over ten km camp in Nagaur, Didwana

  • देर शाम डीडवाना में पहुंची कृषि विभाग की टीम, रविवार सुबह स्प्रे किया

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

नागौर. सप्ताह भर की राहत के बाद फिर टिड्डी पिछले तीन दिनों से नागौर जिले में अलग-अलग दलों के रुप में प्रवेश कर रही है। शनिवार को बीकानेर जिले की ओर से श्रीबालाजी से प्रवेश करते हुए सथेरण, जायल, लाडनूं होते हुए शाम तक डीडवाना में दस्तक दी। वहीं डीडवाना क्षेत्र में पड़ाव डालते ही कृषि विभाग ने दल को ट्रैक करना शुरू कर दिया। अब तक आए दलों में शनिवार को सबसे बड़ा दल नागौर पहुंचा जो दस किलोमीटर लंबा और छह किलोमीटर तक चौड़ा रहा। गांवों के हजाराें किसान कोरोना के बाद अब टिड्डी से भी परेशान हो रहे है।

हाथाें में पीपे-थालियां लिए बजाते हुए इधर से उधर भागते किसान नजर आ रहे हैं। कभी साइलैंसर हटाकर तेज आवाज में बाइक चला रहे हैं ताे कहीं पूरी आवाज के साथ ट्रैक्टर काे घुमा रहे हैं। वजह, यहां घुस आया टिड्डी दल जाे खून-पसीना एक कर उगाई फसल काे चट करने जा रहा है। स्थिति की गंभीरता का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि कृषि विभाग के सीकर खंड संयुक्त निदेशक प्रमोद कुमार ने हालात बता फसले बचाने और किसानों को सचेत रहने सहित विभागीय टीम के सहयोग की अपील की है। उन्होंने बताया कि टिड्‌डी दल एक के बाद एक लगातार हमले कर रही है जो आगामी समय के लिए घातक साबित हो सकती है।

इसके लिए किसान और आमजन विभागीय टीम का सहयोग करते हुए जहां भी टिड्‌डी दिखे सूचना देवे तथा खुद भी आगे आकर सहयोग करे ताकि टिड्‌डी से निजात पाई जा सके। वहीं कृषि विभाग के अधिकारी ग्राम पंचायत स्तर पर कृषि पर्यवेक्षकों को ट्रेनिंग देकर दलों से निपटने का प्रयास कर रहे है। इसके लिए दिन में प्रशिक्षण दिया जा रहा है तथा विभागीय टीम रात में टिड्‌डी की ट्रेकिंग कर नष्ट करने में लगी है। जानकारी अनुसार कृषि विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की हालात ऐसी हो गई है कि समय पर सो ही नहीं पा रहे है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना