नई आफत / लाडनूं के गांवों से गुजरा टिड्डी दल, सीकर में प्रवेश

Locust party passed through villages of Ladnun, entered Sikar
X
Locust party passed through villages of Ladnun, entered Sikar

  • सिलनवाद, रताऊ, सीवा से गुजरा टिड्‌डी दल, किसानों ने थालियां बजा टिड्‌डी उड़ाने का किया प्रयास

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

निम्बी जोधा. क्षेत्र के ग्राम सिलनवाद, रताऊ, सीवा आदि गांवों से शुक्रवार को टिड्डी दल गुजरने से किसानों में हड़कंप मच गया।
बड़ी संख्या में टिड्डी दल होने के कारण एक बार तो किसान घबरा गए मगर बाद में थालियां व बर्तन आदि बजाकर पेड़-पौधों पर बैठे टिड्डी दल को उड़ाने की कोशिश जो सफल हुई।  टिड्डी दल की सूचना पर नायब तहसीलदार नाथूराम बारूपाल ने मय राजस्व टीम मौके पर पहुंच कर मौका देखा। उन्होंने बताया कि ग्रामीणों द्वारा टिड्डी दल आने की सूचना पत्र का दौरा किया। यहां टिड्डी दल का पड़ाव नहीं से कोई नुकसान नहीं हुआ है। टिड्डी दल तहसील क्षेत्र से सीवा से होकर डीडवाना तहसील की तरफ गुजर गया। बाद में टिड्‌डी दल ने सीकर जिले में प्रवेश किया।
रिजका को पहुंचाया नुकसान
 ग्राम थाणूं, सूपका, दीनदारपुरा, नूवां, सरदारपुरा खुर्द, दहियों की ढाणी क्षेत्र में टिड्डी दल पहुंचा।
टिड्डी दल थाणूं से सूपका होते हुए दीनदारपुरा व नूवां होते हुए सीकर की सीमा में प्रवेश कर गया। ग्रामीणों ने बताया कि शुक्रवार को टिड्डी का दल गांवों में पहुंचा और खेजड़ियों के पत्तों व सांगरियों को खा गए। ग्रामीण सुनील दहिया ने बताया कि इस समय फसलों की बुवाई नहीं हुई लेकिन रिजका को नुकसान पहुंचाया गया। 
कोलिया | निकटवर्ती ग्राम पालोट सहित आस-पास की ढाणियों में शुक्रवार को टिड्डी दल पहुंचने से किसान चिंतित है। क्षेत्र के गांवों में सुबह साढ़े 9 बजे के करीब टिड्डी दल निकली। इस दौरान टिड्डी दल ने पेड़-पौधों को नुकसान पहुंचाया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना