पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना ने बढ़ाई चिंता:20-50 साल वालों के फेफड़े अधिक संक्रमित, 20% मरीजों का सीटी स्कोर 16 से अधिक

नागौर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नागौर. सिटी स्कैन के लिए ले जाते हुए। - Dainik Bhaskar
नागौर. सिटी स्कैन के लिए ले जाते हुए।
  • डर ऐसा कि 10 गुना तक बढ़ी चेस्ट की सीटी स्कोर वालों की संख्या, डॉ. बोले- जरूरी हो तो ही लगाएं

जिले में कोरोना से जिंदगी की जंग लड़ रहे 20 से 50 साल की आयु वाले लोगों के सर्वाधिक फेफड़े खराब हो रहे हैं। जबकि 12 साल की आयु वालों में यह संक्रमण नाम मात्र है। हालांकि 15 से 20 प्रतिशत मरीज ऐसे आ रहे है जिनका सीटी स्कोर 16 या इससे अधिक आ रहा है।

यह सबसे बड़ी चिंता है। कुछ दिन पहले तीन साल की एक बच्ची के फेफड़ों में हल्के संक्रमण की शिकायत सामने आई थी, लेकिन अब उसको भी कुछ दिनों में ही उपचार के बाद जेएलएन से अपने घर भेजा जा चुका है, लेकिन अब बीते कुछ दिनों से जिले के सरकारी एवं निजी चिकित्सालयों में सीटी करवाने वालों की एक हाैड़ सी मची हुई है।

कोरोना के मामूली संक्रमण वाला मरीज भी सीटी स्कैन कराने पर अड़ा हुआ है। जो शरीर के लिए काफी हार्मफुल बताई जा रही है। चिकित्सकों के अनुसार एक सिटी स्कैन करवाना मतलब 300 एक्स-रे करवाने के बराबर है। मतलब साफ है इससे रेडियेशन का भी खतरा पैदा हो गया है। जो शरीर के लिए काफी घातक है। इसलिए जरूरी है कि चिकित्सक की सलाह के बगैर सीटी स्कैन नहीं करवाएं। बहुत जरूरी हो तभी सिटी स्कैन करवाएं।

अब युवा अवस्था पर असर, एक से बीस साल वालों में संक्रमण कम, लेकिन इनसे बड़े गंभीर हो रहे

जेएलएन के डाॅ. सहदेव चौधरी ने बताया कि अब युवा अवस्था वालों के फेफड़े सर्वाधिक खराब हो रहे हैं। हालत ये है कि 20 से 50 साल की उम्र वाले 40 से 50 प्रतिशत हैं जिनके फेफड़े सर्वाधिक संक्रमित हो रहे हैं। जबकि 50 प्रतिशत में 50 साल व इससे अधिक की आयु वाले लोग हैं जिनके फेफड़ों में संक्रमण है।

वहीं एक से 20 साल की उम्र वाले बच्चों एवं युवकों में यह संक्रमण बहुत कम देखने को मिल रहा है। डॉ. ने बताया कि वर्ष 2020 में कोरोना की पहली लहर में 50 से अधिक उम्र के लोगों के सर्वाधिक फेफड़ों में संक्रमण था जिनकी संख्या करीब 70 से 80 प्रतिशत हैं। वहीं अब यंग एज में यह संक्रमण सर्वाधिक देखने को मिल रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें