पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नागौर में आजादी का अमृत महोत्सव:अतिरिक्त कलेक्टर मनोज कुमार बोले- महात्मा गांधी के आत्मबल से सीख लें, उनके जीवन मूल्यों को आत्मसात करना होगा

नागौर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
 बी. आर. मिर्धा राजकीय महाविद्यालय में जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन। - Dainik Bhaskar
 बी. आर. मिर्धा राजकीय महाविद्यालय में जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष और देश की आजादी के 75वीं वर्षगांठ के मौके पर आजादी का अमृत महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत मंगलवार को बी.आर. मिर्धा राजकीय महाविद्यालय में जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अतिरिक्त कलेक्टर मनोज कुमार रहे। उन्होंने कहा कि जो स्वतंत्रता हमें मिली है, उसे बनाए रखने के लिए सभी को प्रयास करने होंगे। महात्मा गांधी के जीवन मूल्यों को आत्मसात करना होगा।

उन्होंने महात्मा गांधी द्वारा चलाए गए सविनय अवज्ञा आंदोलन के बारे में विस्तार से बताया। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने NCC कैडेट्स, स्काउट गाइड और नेहरू युवा केन्द्र के प्रेरकों को संबोधित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी ने सत्य के साथ जीवन जीया, इस मामले में किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के जीवन दर्शन को आत्मसात करते हुए उनके आत्मबल से सीख लेनी चाहिए।

महात्मा गांधी के जीवन दर्शन में सत्य को ही ईश्वर माना गया, यही सही

जिला स्तरीय कार्यशाला में विशिष्ट अतिथि जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी ने कहा कि महात्मा गांधी अपने आप में एक विचार हैं, वे मनुष्य धर्म के प्रवर्तक थे। महात्मा गांधी के जीवन दर्शन में सत्य को ही ईश्वर माना गया है। यही सही है। चौधरी ने कहा कि महात्मा गांधी का जीवन दर्शन ही उनका संदेश है।

महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक हीरालाल भाटी ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने आजादी की लड़ाई लड़ने के साथ-साथ समानता, सर्वधर्म समभाव पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता का जो संदेश उस समय दिया, वो आज भी नई पीढ़ी के लिए प्रासंगिक है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

और पढ़ें