पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मीटिंग:नेहरू युवा केन्द्र वर्ष भर तक करवाएगा गतिविधियां, बैठक में रूपरेखा बनाई

नागौर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अतिरिक्त जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक

नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक बुधवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। नेहरू युवा केन्द्र की जिला समन्वयक सुरमयी शर्मा ने अतिरिक्त जिला कलेक्टर के समक्ष वर्ष 2020-21 के दौरान आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों व गतिविधियों की रूपरेखा प्रस्तुत की। शर्मा ने बताया कि नेहरू युवा केन्द्र की ओर से वर्ष 2020-21 के दौरान फिट इंडिया, क्लीन इंडिया, स्किल इंडिया मिशन पर काम किया जाएगा। वर्तमान में भी इसे लेकर गांवों में गतिविधियां आयोजित की जाती रही है।

इसके अतिरिक्त कोरोना महामारी की रोकथाम व बचाव को लेकर चल रहे जागरूकता गतिविधियों में भी नेहरू युवा केन्द्र के स्वयंसेवक सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। इसके अतिरिक्त युवाओं को स्वरोजगार के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयेाजित करवाने के कार्य भी किए जाएंगे। शर्मा ने बैठक में बताया कि केन्द्र की ओर से आगामी समय में युवा मंडल विकास सम्मेलन, जिला व ब्लाॅक स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताएं तथा क्लीन विलेज-ग्रीन विलेज प्रोग्राम में भी काम किया जाएगा। इसके अतिरिक्त लोक संस्कृति के संरक्षण और संवर्द्धन पर भी केन्द्र की ओर से नियत वर्ष में काम होगा।

साथ ही खण्ड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता, जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता, जिला स्तरीय भाषण प्रतियोगिता, युवा मंडल नवीनीकरण अभियान का आयोजन भी वर्ष 2020-21 में आयोजित किए जाने की रूपरेखा तय की गई है। अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार शर्मा ने नेहरू युवा केन्द्र की जिला समन्वयक द्वारा प्रस्तुत की गई रूपरेखा पर दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि वे आगामी समय में जो भी गतिविधियां आयोजित करें, उनमें स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, जिला उद्योग केन्द्र, लीड बैंक मैनेजर, राजीविका समन्वयक, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, जिला खेल अधिकारी, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा आयुर्वेद विभाग आदि से विषयवार सहयोग लें ताकि आमजन तक इसका प्रभावी क्रियान्वयन हो सके।

बैठक में जिला युवा सलाहकार समिति में रेडक्राॅस सोसाइटी, नागौर के चेयरमैन रामप्रकाश मिर्धा को बतौर स्वयंसेवी संस्था से सदस्य के रूप में मनोनीत किया गया। इसके अतिरिक्त समिति में दो गैर सरकारी सदस्यों का मनोनयन करने के लिए जिला कलक्टर का मार्गदर्शन प्राप्त करने का निर्णय किया गया।

बैठक में जिला खेलकूद अधिकारी भंवर सियाग, जिला क्षय रोग नियंत्रण अधिकारी डाॅ. श्रवण राव, बलदेव राम मिर्धा राजकीय महाविद्यालय के एनसीसी अधिकारी प्रेमसिंह बुगासरा, जीएम डीआईसी सुशील छाबड़ा, लीड बैक मैनेजर अभिनीत दयाल, जिला आईईसी समन्वयक हेमन्त उज्जवल, सुरेन्द्र चौधरी आदि ने भाग लिया।

खबरें और भी हैं...