पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नागौर के JLN अस्पताल को मिलेगा तीसरा ऑक्सीजन प्लांट:हर दिन 100 सिलेंडरों को रिफिल किया जा सकेगा, 64 लाख की लागत से बनेगा प्लांट

नागौर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कलेक्टर सोनी को ऑक्सीजन प्लांट की जानकारी लेते हुए। - Dainik Bhaskar
कलेक्टर सोनी को ऑक्सीजन प्लांट की जानकारी लेते हुए।

जिले में सांसों का संकट कम करने के लिए अम्बुजा सीमेंट के बाद अब NLC इंडिया लिमिटेड़ कम्पनी भी मदद के लिए आगे आई है। NLC इंडिया लिमिटेड़ कंपनी ने नागौर के JLN अस्पताल में 64 लाख की लागत से नया ऑक्सीजन प्लांट बनाने का फैसला लिया है। कंपनी अधिकारियों की मानें तो अगले 4 सप्ताह में इस ऑक्सीजन प्लांट में उत्पादन भी शुरू कर दिया जाएगा। इस प्लांट में प्रतिदिन 100 सिलेंडरों की रीफिलिंग की जा सकेगी। सोमवार को इसके लिए कंपनी अधिकारियों ने नागौर कलेक्टर जितेंद्र सोनी को सहमति पत्र भी सौंप दिया है। नागौर शहर के जेएलएन अस्पताल में लगने वाला ये तीसरा प्लांट होगा।

प्लांट की खासियत यह होगी कि यह हर दिन 100 सिलेंडर ऑक्सीजन का उत्पादन तो करेगा ही, साथ ही इससे रीफिलिंग का काम भी साथ-साथ चलता रहेगा। कंपनी में न सिर्फ इसके निर्माण की जिम्मेदारी ली है, बल्कि अगले डेढ़ वर्ष तक प्लांट के रख-रखाव संबंधी कार्य का खर्च भी वहन करेगी। इस प्लांट से ऑक्सीजन का अतिरिक्त भंडारण भी आसान होगा।

कम्पनी द्वारा लगाये जाने वाले ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की साइट का निरीक्षण करते कलेक्टर सोनी व कंपनी अधिकारी।
कम्पनी द्वारा लगाये जाने वाले ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की साइट का निरीक्षण करते कलेक्टर सोनी व कंपनी अधिकारी।

4 सप्ताह में शुरू होगा उत्पादन
कलेक्टर डॉक्टर सोनी ने बताया कि 4 सप्ताह में इसके निर्माण का काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद ऑक्सीजन निर्माण और सिलेंडर की रीफिलिंग शुरू हो जाएगी। जिला प्रशासन प्लांट के निर्माण में कंपनी का हर सम्भव प्रशासनिक सहयोग करेगा। इस दौरान कलेक्टर सोनी के साथ NLC इंडिया लिमिटेड के महाप्रबंधक तैयब नज़र मोहम्मद, MD जयन, कार्यकारी अभियंता हेमन्त लेखरा और ऑक्सीजन कमेटी के सदस्य विपोन मेहता द्वारा कम्पनी द्वारा लगाए जाने वाले ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की साइट का निरीक्षण भी किया गया।

नागौर बनेगा ऑक्सीजन उत्पादन में आत्मनिर्भर
गौरतलब है कि इससे पहले अम्बुजा सीमेंट कंपनी ने नागौर के JLN अस्पताल में 2 करोड़ की लागत से नया ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। अम्बुजा द्वारा बनाए जा रहे इस प्लांट में प्रतिदिन 175 से 200 सिलेंडरों की रिफलिंग की जा सकेगी। इसके अलावा JLN अस्पताल में पहले से ही 34 सिलेंडर उत्पादन क्षमता का प्लांट चल रहा है, जिसकी भी क्षमता बढ़ा कर 100 सिलेंडर प्रतिदिन करने के लिए निर्माण कार्य प्रगति पर है। अब NLC इंडिया लिमिटेड़ कम्पनी द्वारा दी गई 64 लाख की लागत से नया ऑक्सीजन प्लांट की सहमति से इसके निर्माण के बाद नागौर जिला प्रतिदिन 375-400 ऑक्सीजन सिलेंडर उत्पादन कर ऑक्सीजन उत्पादन में आत्मनिर्भर बनने वाला है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

और पढ़ें