• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Nagaur
  • No Cleaning For 3 Months, People Passing By Holding Their Breath Due To Water, Dirt And Stink Spread On The Roads Due To Overflow Of Drains

गंदगी की सीमा पार:3 माह से सफाई नहीं, नाले ओवरफ्लो होने से सड़कों पर फैला पानी, गंदगी व बदबू से सांस रोककर गुजर रहे लोग

नागौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में नालों की सफाई की पोल खोलती यह चौंकाने वाली तस्वीरें हमारे नागौर शहर की है। शहर की मुख्य सड़कों से लेकर गली-मोहल्लों में नाले गंदगी से अटने से गंदा पानी सड़कों पर आ गया है। शहर में दर्जनभर सड़कें व माेहल्ले तो ऐसे हैं, जहां से गुजरते समय लोग या तो कपड़े से नाक-मुंह ढंकने पर विवश हैं या फिर कुछ सेकंड के लिए सांसें रोकने लगे हैं, ताकि बदबू महसूस न हो। कुछ सड़कों पर तो 100 से 200 मीटर दूरी तक सड़ांध रहने लगी है। शहरवासियों की शिकायत पर जब भास्कर टीम ने शहर में घूमकर नालों की सफाई स्थिति जानी तो वो नगर परिषद के सफाई सिस्टम की पोल खोल दी।

शहर के पुराना अस्पताल के बाहर मुख्य नाले से लेकर एक दर्जन से ज्यादा बड़े नाले गंदगी से ऐसे डटे थे, जिनसे गंदा पानी आगे नहीं बढ़ पाने के चलते ओवरफ्लो होकर सड़कों पर दौड़ता मिला। यह नाले पॉलीथीन, कागज, कैन, प्लास्टिक के डब्बे सहित अन्य कचरा से डटे थे। शहर के रेल्वे स्टेशन एसपी बंगले के पीछे, नकास गेट, नया दरवाजा, लोहारपुरा, तारकीन दरगाह के पास, शिवबाड़ी शिव मंदिर के पीछे, पुराना अस्पताल के बाहर, सुगनसिंह सर्किल, एक्सिस बैंक के सामने, इंद्रा कॉलोनी, लोहियों का चौक सहित अन्य जगों पर नाले कचरा से डटे हैं।

परिषद के जिम्मेदार बैठकों में कलेक्टर के सामने केवल कागजों में सफाई दिखाकर हर रोज वाहवाही लूटने में जुटे हैं। जबकि शहर में नालों की सफाई की भयावह स्थिति हो चुकी है। गंदगी की बदबू से लोग बीमार होकर अस्पतालों तक पहुंचने लगे हैं।

शहर को इन 4 नालों का सहारा, शहर के इन जगहों पर गंदगी पसरी, कई जगह कई सप्ताह से सफाई ही नहीं हुई

एक्सिस बैंक के सामने नाले के बाहर फैला कचरा एक माह से गंदे नाले की सफाई ही नहीं
सुगन सिंह सर्किल से लेकर इंद्रा कॉलोनी के जाने वाले मार्ग पर बने बड़े नालों में गंदगी से अटी पड़ी है। जिसे लगभग महीने भर से साफ नहीं किया गया। इस कारण आसपास के मोहल्ले से आने वाली गंदा पानी व कचरा आगे नहीं जा पा रहा है। बैंक व दुकानों में रोज लोगों की भीड़ लगी रहती है, जहां उन्हें इस परेशानी का सामना करना पड़ता है।

पुराने अस्पताल के बाहर नाला हुआ ओवरफ्लो
नाले में जमा गंदा पानी सड़कों पर आने लगा

पुराना अस्पताल के बाहर बने नाले में पिछले 21 दिनों से जाम पड़ा है। वहां नाला जाम होने से नाला ओवरफ्लो होने लग गया है। नाले में जमा गंदा पानी सड़कों पर आने लगा है। जिससे आमजन को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ठेले लगाने वाले दुकानदारों ने बताया कि पानी जाम हाेने से यहां आने वाले ग्राहकों को भी परेशानी होती है।

शिवबाड़ी में शिव मंदिर के पीछे 4 सालों से गंदगी
लोग बोले: सफाई करने वाला कभी नहीं देखा

शहर के शिवबाड़ी स्थित शिव मंदिर के पीछे बने नालों में 4 वर्षों से गंदगी भरी पड़ी है। वहां दुकानदारों ने बताया कि इन नालों में पड़ी गंदगी की सफाई करने वाला आज तक नहीं दिखा। जबकि पिछले कई वर्षों से जाम होते होते अब पूरा नाला ऊपर तक भर चुका है, इसमें इतनी गंदगी है कि इस अकेले नाले को साफ करने में कई दिन लग जाएंगे।

माही दरवाजा के पास नाले में जमा दूषित पानी
नाले के पीछे की ओर गंदगी बेशुमार

माही दरवाजा के पास बने नाले आपको साफ दिखाई देंगे, लेकिन नाले के पीछे की ओर गंदगी बेशुमार है। वहां के निवासियों का कहना है कि यहां जीना मुश्किल हो गया है। कई बार शिकायतें की गई, लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। नाले में जमा गंदा पानी और उसमें कचरे से मच्छर पनप रहे है, जिससे बच्चों को बीमारी हो जाने का डर बना रहता है।

खबरें और भी हैं...