जश्न पर कोरोना का असर:नो ईयर पार्टी 31 की रात होटलों और रस्टोरेंट में नहीं होंगे जश्न, मोहल्लों व घरों में भी डीजे प्रतिबंधित

नागौर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक लाख आबादी वाले शहरों में 31 दिसं. रात 8 से सुबह 6 बजे लागू रहेगा कर्फ्यू
  • ऐसी पार्टी इस बार नहीं होगी, नागौर शहर में रात्रि कर्फ्यू में आतिशबाजी और आयोजनों पर राेक

कोरोना काल में 2 दिन बाद नए साल 2021 का स्वागत। लेकिन, जरा संभलकर। क्याेंकि-नागौर में नए साल पर शाम 8 बजे बाद नाइट कर्फ्यू लागू है और सेलिब्रेशन भारी पड़ सकता है। घरों में लाउड स्पीकर बजाकर पार्टी भी नहीं कर सकेंगे। पड़ोसियों को घर पर बुलाकर पार्टी नहीं कर पाएंगे। रात 12 बजे हाेटल, पार्क, मैरिज गार्डन व सार्वजनिक स्थलाें पर हाेने वाले अलविदा-2020 और स्वागत-2021 जैसे पार्टी कार्यक्रम भी नहीं हाेंगे। नागौर शहर के हाेटल और मैरिज गार्डनों में हाेने वाले सभी कार्यक्रमाें काे रद्द कर दिया गया है। दरअसल, नए साल 2021 की शुरूआत के मौके पर सड़क, होटल-रस्टोरेंट और कॉलोनियों में होने वाले कार्यक्रमों को कोविड गाइडलाइन के आधार पर स्थगित कर दिया है।

अगर गाइडलाइन तोड़ी गईं तो जुर्माने के साथ कोविड की भी जांच करवाई जाएगी। चूंकि नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा, इसलिए कानून का उल्लंघन करने पर नए साल की शुरुआत में जेल भी जाना पड़ सकता है। फिलहाल पुलिस सड़क, होटल- बीयर बार और कॉलोनियों में मनोरंजन कार्यक्रम नहीं करने का फैसला लिया है। यहां आम दिनों की तरह ही होटल रेस्टोरेंट-बार चलेंगे। नए साल की पूर्वी रात में लोग अक्सर सड़कों, मोहल्लों और सार्वजनिक स्थल पर पर खुशी जाहिर करने के लिए पटाखे चलाने सहित डीजे पर डांस करते नजर आते है। एक लाख आबादी वाले शहरी क्षेत्र में इस बार लोगों के चालान कटेंगे क्योंकि नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा।

सामाजिक संगठन भी नहीं कर पाएंगे कोई कार्यक्रम

1. सामाजिक व स्वयंसेवी संगठनों के नए साल पर कार्यक्रम होंगे?
काेराेना काल की वजह से पहली बार शहर के सामाजिक एवं स्वयं सेवी संगठनों की ओर से नया शाल का सेलिब्रेशन कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। पहली बार संगठनों से जुड़े पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता घराें में रहकर ही नया साल सेलिब्रेशन करेंगे। क्योंकि कोरोना की वैक्सीन के टीके आमजन के लगे नहीं है, ऐसे में वायरस संकट बना हुआ है।

2. क्या डीजे व लाउड स्पीकर बजा सकते हैं?
नागौर शहर में डीजे व लाउडस्पीकर पर पूरी पाबंदी रहेगी। रात्रि गश्त में शहरी क्षेत्रों में अतिरिक्त जाब्ता तैनात किया जाएगा। काेराेना गाइड लाइन का उलंघन नहीं हाे इसके लिए पुलिस प्रशासन ने पूर्व तैयारियां कर ली है। नागौर सहित अन्य शहरों में पालना करवाई जाएगी।

3. घर पर दोस्तों के साथ पार्टी कर सकता हूं?
ऐसा नहीं कर सकते। आप घर पर अपने दोस्तों को बुलाकर पार्टी नहीं कर सकते। अगर सामूहिक रूप से पार्टी करते मिले तो आपदा कानून के तहत कार्रवाई हो सकती है। जश्न भारी पड़ सकता है।

4. होटल व रेस्टारेंट और बार खुलेंगे?
रात्रि कर्फ्यू क्षेत्र में प्रमुख हाेटल बुकिंग नहीं हाेगी। नए साल पर कोई पार्टी कार्यक्रम नहीं होगा। पुलिस की टीमें नए साल पर इन पर नजर रखेगी। इस दौरान बार या ठेके खुले मिले तो कार्रवाई की जाएगी।

ये पाबंदियां लागू
1. होटल-रेस्टोरेंट बार, कॉलोनियों या मोहल्लों में रात के समय सांस्कृतिक कार्यक्रम पर पाबंदी रहेगी।
2. डांस और डीजे पर रोक रहेगी।
3. बीयर बार में होने वाले कार्यक्रमों पर पुलिस टीमें विशेष रूप से नजर रखेगी।
4. लाइसेंसी बार व शराब की दुकानें 31 दिसंबर को रात 8 बजे बंद करनी होंगी।
5. 31 दिसंबर-1 जनवरी की रात सड़कों पर बिना वजह घूमने वालों की जांच होगी।
उल्लंघन पर एक्शन
शहरी क्षेत्र में किसी स्थान पर यदि कोई शराब का सेवन करते हुए मिलेगा तो उस पर कड़ी कार्रवाई होगी। यहीं नहीं, किसी प्रतिष्ठान में बिना लाइसेंस शराब परोसते पकड़े जाने पर महामारी अधिनियम के साथ कार्रवाई होगी। कोरोना की गाइडलाइंस का उल्लंघन करने और हुड़दंग मचाने वालों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। रात को पुलिस मुलाजिम गश्त पर रहेंगे। नए साल का आगाज पुलिस कार्रवाई से भी भुगतना पड़ सकता है।

पहली बार, नए साल के जश्न पर कर्फ्यू

31 को नागौर शहर में 7 बजे बंद होंगे बाजार

1. नए वर्ष पर आतिशबाजी व पटाखे बेचने पर भी प्रतिबंध रहेगा। टाइमिंग है। 2. पटाखे बेचने व आतिशबाजी पर रोक रहेगी। 3. सभी प्रकार के आयोजनों व सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक अादि पर प्रतिबंध, पूर्व संध्या पर किए जाने वाले कार्यक्रम व समारोह में एकत्रित हाेने पर प्रतिबंध रहेगा। 4. धार्मिक स्थलों काे खाेले जाने के क्रम में गृह विभाग के 27 अगस्त के आदेश की अनुपालना हाेगी, जिसमें दाे गज दूरी, सैनेटाइज व मास्क की पालना करनी हाेगी। 5. दिशानिर्देशानुसार जिन शहरों की आबादी एक लाख से अधिक है। इसके साथ नगर निगम और नगर परिषद की नगरीय सीमा में 31 दिसंबर 2020 की रात 8 बजे से 1 जनवरी 2021 की सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। 7. जिसके चलते इन शहरों के क्षेत्राें में बाजार 7 बजे बंद कर दिए जाएंगे। इसके बाद पुलिस लगातार गश्त करेगी। नागौर शहर में विशेष तौर पर निगरानी रखी जाएगी।

धार्मिक स्थल
31 दिसंबर और एक जनवरी को शहर के बंशीवाला व खरनाल के वीर तेजाजी महाराज मंदिर के पट खुले रहेंगे। एक परिवार को दर्शन के बाद दूसरे परिवार के श्रद्धालुओं को प्रवेश मिलेगा। बंशी वाला मंदिर पुजारी दीक्षांत पाराशर सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तथा शाम 6 से पौने 9 बजे तक मंदिर खुला रहेगा। जिले में धार्मिक स्थलों पर जाने वाले श्रद्धालुआंे को सोशल डिस्टेंस, सैनेटाइज व मास्क का उपयोग करना होगा।

खबरें और भी हैं...