पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:ध्वनि प्रदूषण यंत्र पशुओं के लिए बेहद नुकसानदायी, अब कार्रवाई के निर्देश

नागौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिला पशु क्रूरता निवारण समिति की बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस बैठक में सबसे पहले पिछली बैठक की कार्यवाही के संबंध में पुष्टि की गई तथा समीक्षा हुई। आवारा पशुओं को गोशाला में भेजने व डीजे पर हुई कार्यवाही से संबंधित संख्या का डाटा अपडेट करने का निर्देश अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को दिया। अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने मीटिंग के संबंध में की गई समस्त कार्यवाहियों का डाटा अपडेट करके समिति की मीटिंग में रखने का भी निर्देश दिया।

बैठक में ध्वनि प्रदूषण यंत्रों द्वारा पशुओं को होने वाली हानि के विरुद्ध कार्यवाही करने का भी निर्देश दिया गया, साथ ही एनजीटी के आदेश को लागू करने में वन विभाग द्वारा अपेक्षित सहयोग करने के संबंध में भी निर्देश दिए गए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने नगर निकायों से अवैध मांस दुकानों को बंद करने अथवा उनका पंजीकरण करने तथा मृत जानवरों का समुचित तरीके से निस्तारण करने का भी निर्देश दिया। बैठक में आवारा पशुओं को ट्रैकिंग करके संबंधित मालिकों के विरुद्ध समुचित विधिक कार्रवाई करने का भी निर्देश किया गया। आगामी बैठक में परिवहन विभाग को शामिल होने का निर्देश दिया गया ।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने संयुक्त निदेशक पशुपालन को निर्देश दिए कि वे शिक्षा विभाग के सहयोग से पशु क्रुरता के विरूद्ध जागरूकता लाने के लिए विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित करें। बैठक में पर्यावरणविद् हिम्मताराम भांभू, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी संपतराम, जिला वन अधिकारी ज्ञानचंद, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ सी.आर.मेहरड़ा, नगर परिषद आयुक्त मनीषा चौधरी व विशेषज्ञ डॉ. सुरेंद्र चौधरी भी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें