जान बचाने की जद्दोजहद:अब ऑक्सीजन कन्संटेटर से कोरोना संक्रमितों की जान बचाने की कोशिश

नागौर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नागौर  - Dainik Bhaskar
नागौर 
  • चिकित्सा विभाग की ओर से खरीदे गए 10 ऑक्सीजन कन्संटेटर

अब ऑक्सीजन कंसटेटर से कोरोना संक्रमितों की जान बचाने की जद्दोजहद शुरू हो गई है। चिकित्सा विभाग ने दस ऑक्सीजन कन्संटेटर खरीदे हैं, जिससे कोरोना संक्रमितों को लाभ पहुंचाया जा सके। इसके अलावा बुधवार को ऑक्सीजन के 100 सिलेंडर राजसमंद से तथा 97 सिलेंडर बीकानेर से प्राप्त हुए।

चिकित्सा विभाग ने 10 ऑक्सीजन कन्संटेटर खरीद कर चिकित्सालयों को सुलभ करवाते हुए ऑक्सीजन व्यवस्था को और मजबूत कर लिया है। कोविड चिकित्सा की व्यवस्था के अन्तर्गत जिले के विभिन्न उपखण्ड क्षेत्रों के चिकित्सालयों में डी और बी टाइप के ऑक्सीजन सिलेंडरों की पर्याप्त उपलब्धता कर दी गई है।

जिला प्रशासन के निर्देश पर चिकित्सा विभाग ने एक कदम आगे बढ़ाकर ऑक्सीजन सिलेंडरों पर निर्भरता कम करने के लिए ऑक्सीजन कन्संटेटर के उपयोग को बढ़ावा दिया जाएगा, जिससे मरीज को सही मात्रा में ऑक्सीजन मिलती रहे।

ऑक्सीजन कन्संटेटर की मदद से अस्पतालों में भर्ती मरीजों को निरन्तर ऑक्सीजन की सप्लाई होती रहेगी। इन कन्सटेटरों में 24 घंटे सातों दिन ऑक्सीजन का उत्पादन होगा एवं यह कन्संटेटर एक मिनट में 5 से 10 लीटर तक ऑक्सीजन सप्लाई करता है। खास बात यह है कि इनको ऑक्सीजन सिलेंडर की तरह बार बार रिफिल करने की जरूरत नहीं होगी।

खबरें और भी हैं...