पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खबर का असर:जेएलएन में ऑक्सीजनयुक्त बेड की संख्या बढ़ाई, अब 160 बेड

नागौर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नागौर. बैठक में मौजूद अधिकारी व चिकित्सक। - Dainik Bhaskar
नागौर. बैठक में मौजूद अधिकारी व चिकित्सक।
  • सीएचसी पर 25 से बढ़ाकर 75 की गई कोविड बेड की संख्या, सांसद के निरीक्षण के बाद हरकत में आया प्रशासन

जेएलएन के वाॅर रूम में अधिकारियों एवं चिकित्सा अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें जेएलएन अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड बेड्स की संख्या बढ़ाने, रेमडेसिविर इंजेक्शन की उपलब्धता सुनिश्चित करने, अतिरिक्त स्टाफ की नियुक्ति और उपलब्ध संसाधनों का बेहतर प्रबंध करने के कार्यों के क्रियान्वयन की प्रगति की समीक्षा हुई।

बैठक में बताया कि मेड़ता, डेगाना, रियांबड़ी, खींवसर, मकराना, परबतसर, जायल, कुचेरा, मूण्डवा, छोटी खाटू स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और उपजिला अस्पताल लाडनूं में 50 अतिरिक्त कोविड बेड्स की व्यवस्था की गई है, जिससे इन अस्पतालों में कोविड बेड्स की कुल संख्या 25 से बढ़कर 75 हो गई है।

इससे हल्के लक्षण वाले कोविड मरीजों को स्थानीय स्तर पर ही बेहतर इलाज की सुविधा मिल सकेगी और इलाज संबंधी सेवाएं भी सुगम होगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व अन्य अस्पतालों पर प्रतिदिन अतिरिक्त ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था कर दी गई है।

अतिरिक्त ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था हुई
उपलब्ध संसाधनों का और बेहतर उपयोग कर, गंभीर संक्रमित मरीजों का बेहतर इलाज के लिए जेएलएन अस्पताल में 29 अतिरिक्त ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था की गई है। इनमें आॅक्सजीनयुक्त बेड की संख्या 131 से बढ़कर 160 हो गई है।

अस्पताल को ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति हो रही है और जिन मरीजों को लो-फ्लो पर ऑक्सीजन सप्लाई की आवश्यकता होती है उनको ऑक्सीजन कंसंटेटर की सहायता से ऑक्सीजन उपलब्ध करवाई जा रही है, जिससे ऑक्सीजन सिलेंडर की खपत में कमी आएगी। जेएलएन स्थित वाॅर रूम में सोमवार को 37 लोगों ने फोन पर कोविड और स्वास्थ्य संबंधी सामान्य जानकारी प्राप्त की।

उपखण्ड अधिकारी करेंगे वाॅर-रूम काॅल का क्राॅस-कंफर्मेशन
कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने किसी भी मृतक के परिजनों को शव प्राप्ति के लिए इंतजार नहीं करना पड़े तथा अन्य कोई असुविधा ना हो इसके लिए प्रमुख चिकित्सा अधिकारी और नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए। साथ ही नगर परिषद एवं नगर पालिकाओं को निशुल्क मोक्ष वाहिनी मृतक के परिजनों को समय पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए।

डाॅ. सोनी ने अस्पताल की साफ-सफाई पर विशेष तौर पर ध्यान रखने एवं अस्पताल परिसर में प्रदूषित हवा को सोखकर ऑक्सीजन देने वाले पौधे लगाने के निर्देश दिए। वाॅर रूम में स्वास्थ्य एवं अन्य जानकारी संबंधी प्राप्त फोन काॅल पर उनकी समस्याओं का निराकरण हुआ है या नहीं इसकी पुष्टि करने के लिए उपखण्ड अधिकारी अमित चौधरी की ओर से पुनः काॅल करके क्राॅस-कंफर्मेशन करने के निर्देश दिए।

वाॅर रूम के मोबाइल नम्बर 9664053478 है इसके अतिरिक्त तीन डाक्टरों की टीम भी दोपहर 11 बजे से 12 बजे तक अपनी सेवाएं देगें। जिसमें डाॅ. राजेन्द्र बेडा मो. न. 6375767208, डाॅ. अशोक झाड़वाल मो. न. 9664034276 और डाॅ. लूणाराम डिडेल मो. न. 6375723325 पर आमजन सम्पर्क कर अपनी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए फोन पर ही परामर्श ले सकते है।

बेनीवाल बाेले - जिले में ऑक्सीजन, रेमडेसिविर इंजेक्शन व अन्य संसाधनों की आपूर्ति और बढ़ाई जाए

सांसद हनुमान बेनीवाल ने मंगलवार सुबह राजस्थान के मुख्य सचिव निरंजन आर्य से दूरभाष पर वार्ता कर के नागौर जिले में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले पर चर्चा की। साथ ही जिले में ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति बढ़ाने व जिले के स्वास्थ्य संस्थानों में ऑक्सीजन बेड सहित अन्य संसाधनों की आपूर्ति करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को संसाधन उपलब्ध करवाने के संबंध में चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

साथ ही उन्होंने आरएमएससी के प्रबंध निदेशक आलोक रंजन से भी दूरभाष पर वार्ता की और नागौर जिले के लिए रेमडीसीवर इंजेक्शन सहित अन्य जीवन रक्षक दवाओं की आपूर्ति तत्काल बढ़ाने की मांग की। सांसद ने बताया कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है ऐसे में चिकित्सा संस्थानों में बेड, ऑक्सीजन सहित अन्य संसाधनों की कमी नहीं आए उसके लिए वह लगातार प्रयास कर रहे हैं। गाैरतलब है कि दैनिक भास्कर में चिकित्सा विभाग की कमियाें पर खबर छपने के बाद सांसद हनुमान बेनीवाल ने औचक निरीक्षण कर प्रशासन काे सचेत किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें