पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:अधिकारी सप्ताह के तीन दिन शिविर लगा देंगे फिजिकल ट्रेनिंग व फर्टीलाइजर लाइसेंस

नागौर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्रामसेवक ‘खेती री बातां’ पुस्तक पास रखेंगे और किसानों को उपलब्ध कराने में करेंगे सहयोग

कृषि से संबंधित हर प्रकार की जानकारी आम किसान को आसानी से सुलभ हो, इसके लिए ग्रामसेवक ‘‘खेती री बातां’’ पुस्तक हर वक्त अपने पास रखेंगे और किसानों को उपलब्ध कराने में सहयोग करेंगे। यह बात कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ विभिन्न विभागों से संबंधित समीक्षात्मक बैठक में कही।

डाॅ. सोनी ने कहा- कि कृषि विभाग को ग्राम पंचायतों पर ये पुस्तक सुलभ कराने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे सप्ताह के तीन दिन गुरु, शुक्र व शनिवार को जिलेभर में ऐसे कैम्प लगाए जिसमें फर्टीलाइजर लाइसेंस व फिजिकल ट्रेनिंग देने की भी व्यवस्था हो। उन्होंने कहा कि खेती के साथ-साथ बागवानी को भी बढ़ावा दिया जाना चाहिए।

उपजाऊ भूमि पर खजूर सहित अन्य फलदार पौधे लगाए जाने की पहल करें। वहीं निर्देश दिए कि वे चार सूत्री आयुर्वेद पर नियमित कार्य करें तथा आगामी माह मार्च में मुख्यालय पर आयुर्वेद वाटिका के निर्माण में संबधित अधिकारियों का सहयोग करें। ‘रास्ता खोलों’ अभियान की सार्थकता बनाए रखने के लिए प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों से इस संबंध में ई-धरा एप पर जीपीएस लोकेशन की अनिवार्यता के लिए आवश्यक प्रयास करें ताकि ई-मित्र व ई-प्लस पर सही जानकारी मिल सकें। महिला एवं बाल विकास के उपनिदेशक को निर्देश देते हुए कहा- कि आंगनबाड़ी के माध्यम से एनीमिया से पीड़ित महिलाओं को आवश्यक दवाई के वितरण का अभियान चलाए।

बैठक में एडीएम मनोज कुमार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी, सीएमएचओ डाॅ. मेहराम महिया, डिस्कॉम अधीक्षण अभियंता आर.बी.सिंह, जिला परिवहन अधिकारी ओमप्रकाश चौधरी, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग सिकराम राम चौधरी, पशुपालन विभाग के संयुक्त डाॅ. जगदीश बरवड़, संयुक्त निदेशक सुचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग योगेश कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
हैंडपंप और बोरवेल को करें दुरुस्त, नहरबंदी में पानी का संकट न हो
जिले भर में पानी की आवश्यक व्यवस्था बनाए रखने के लिए हैंडपंप और बोरवेल को समय पर दुरुस्त रखने के आवश्यक निर्देश जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए। डाॅ. सोनी ने कहा- नहरबंदी की संभावना को देखते हुए लिफ्ट अधिकारियों के साथ बैठक कर पेयजल की आवश्यक पूर्ति बनाए रखने के सभी प्रयास बनाए रखें।
झड़ा व बख्तासागर की पुख्ता साफ-सफाई के निर्देश
सभी नगरपालिकाओं के अधिशाषी अधिकारियों व नागौर व मकराना नगर परिषद के आयुक्त को निर्देश देते हुए डाॅ. सोनी ने कहा- कि इन्दिरा रसोई पर विशेष ध्यान देकर गुणवक्ता बनाए रखें। नागौर शहर के झड़ा तालाब व बख्ता सागर तालाब की साफ-सफाई की पुख्ता व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें