पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

विधायक नारायण बेनीवाल के पत्र पर कार्यवाही:208 किसानों को उनके कृषि बीमा क्लेम की राशि देने के दिए आदेश

नागाैरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • खींवसर विधायक नारायण बेनीवाल के पत्र पर की गई कार्यवाही

खींवसर विधायक नारायण बेनीवाल के पत्र पर कार्यवाही करते हुए राज्य के कृषि आयुक्त ने एचडीएफसी एग्रो जनरल इन्श्योरेंस कम्पनी लिमिटेड को आदेशित किया है कि बसवाणी एवं कादरपुरा गांवों के 208 किसानों को उनके कृषि बीमा क्लेम की राशि 7 कार्यदिवस में प्रदान की जाए।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2019 में बसवाणी एवं कादरपुरा में कुल 289 कृषकों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत अपनी खरीफ फसल का बीमा करवाया था. लेकिन आवेदनों में पटवार मण्डल गलत अंकित होने के कारण कादरपुरा एवं बसवानी के उक्त किसान फसल बीमा क्लेम की राशि प्राप्त करने से वंचित रहे गए। इस सम्बन्ध में किसानों एवं बैंक व्यवस्थापक द्वारा कई बार कम्पनी एवं प्रशासन को बार बार सूचित किया गया।

मार्च 2021 में किसानों ने ज्ञापन देकर खींवसर विधायक नारायण बेनीवाल को पूरे प्रकरण से अवगत कराया। विधायक ने वस्तुस्थिति को समझकर त्वरित कार्यवाही करते हुए कृषि मंत्री को पत्र भेजकर किसानों के लंबित बीमा क्लेम तत्काल दिलवाने की मांग की। खींवसर विधायक के पत्र में किए गए आग्रह अनुसार प्रकरण में हस्तक्षेप करते हुए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया।

कृषि मंत्री के आदेशों की अनुपालना में कृषि विभाग ने मामले की जांच करवाई। जांच अनुसार कृषि आयुक्त ने एचडीएफसी एग्रो जनरल इन्श्योरेंस कम्पनी लिमिटेड को आदेशित किया है कि बसवानी के 161 एवं कादरपुरा के 47 वंचित किसानों को बीमा क्लेम राशि 7 कार्य दिवस में प्रदान की जाए।

खबरें और भी हैं...