पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Nagaur
  • Police Also Do Not Know The Rules, 3 Months Ago, 17 Bottles Of Beer Were Caught In The Case Of Seizure; Now The Magistrate Ordered Action

कार्रवाई के आदेश:पुलिस को भी नियम पता नहीं, 3 माह पहले 17 बोतल बीयर जब्त करने के मामले में फंसी; अब मजिस्ट्रेट ने दिए कार्रवाई के आदेश

नागाैर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • जाे स्वीकृति सीमा में थी, जिसके खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत मामला बनता ही नहीं

नियमाें की जानकारी के अभाव में मनमाने तरीके से शराब की बीयर जब्त करने का तीन माह पुराना एक मामला अब पुलिस पर ही भारी पड़ता दिखाई पड़ रहा है। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट नागाैर ने एक प्रकरण की पत्रावलियाें के अवलाेकन में पाया है कि तथाकथित आराेपी नारायण भार्गव से 17 बीयर की बरामदगी करने वाले एसआई संग्राम सिंह की ओर से बरामदगी के समय इस विधिक स्थिति के संबंध में काेई विचार नहीं किया गया कि नारायण भार्गव से जब्तशुदा बीयर स्वीकृत सीमा के भीतर है एवं उसके खिलाफ काेई आपराधिक मामला नहीं बनता है।

तथ्यात्मक रिपाेर्ट व केस डायरी के पीडीएफ फाॅर्मेट के अवलाेकन से प्रकट हाेता है कि 14 अप्रैल काे संग्राम सिंह उप निरीक्षक के द्वारा लाेकल एक्ट व स्पेशल एक्ट की कार्रवाई करते हुए हस्तगत प्रकरण में जप्ती की कार्रवाई की गई है। प्रकरण के अनुसार 17 बीयर प्रत्येक में 650 एमएल जिसके मुताबिक 11.50 लीटर जब्त कर धारा 19/54 राजस्थान आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है। जाे अनुसंधान अधिकारी की ओर से भी अपराध नहीं माना गया है। इसके चलते संग्राम सिंह के संबंध में आदेश की प्रति एसपी काे अवलाेकनार्थ व आवश्यक कार्रवाई के लिए प्रेषित करने का आदेश दिया है। गौरतलब है कि यह मामला सामने आने के बाद काफी चर्चा का विषय बना था। जिसके बाद इस पर कई दिन तक विवाद भी हुआ था।

बीकानेर - जोधपुर रोड पर हुई थी कार्रवाई, बाइक को भी किया गया था जब्त

14 अप्रैल शाम सात बजे एसआई संग्राम सिंह, कांस्टेबल विनाेद, जगदीश व जीप चालक गश्त पर थे। उसी समय मुखबिर से सूचना पर बीकानेर-जोधपुर रोड पर बासनी चौराहे के पास आरजे 21 एसजी 3701 के बाइक सवार काे रुकवाया। पूछताछ में उसने अपना नाम हाउसिंग बाेर्ड निवासी नारायण भार्गव पुत्र हनुमान प्रसाद हाेना बताया। तलाशी के दाैरान उसके बैग से 17 बीयर की बाेतलें बरामद हुई। इस पर पुलिस ने नारायण के खिलाफ राजस्थान आबकारी अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया। साथ ही बाइक काे भी जब्त किया गया। इस प्रकरण की तफ्तीश हैड कांस्टेबल लुकमान काे दी गई थी।

नियम - 15 लीटर तक बीयर स्वयं के पास रख सकता है

वित्त विभाग आबकारी की ओर से जारी नाेटिफिकेशन नंबर एफ 4 (1) एफडी/एक्साईज/2014 पार्ट 21 अगस्त 2014 एवं आबकारी विभाग के नागरिक अधिकार पत्र की प्रति के अनुसार काेई भी शख्स 15 लीटर तक बीयर स्वयं के पास रख सकता है। जबकि इस प्रकरण में नारायण के पास 17 बाेतल मतलब 11.50 लीटर बीयर बरामद हुई थी। जाे स्वीकृति सीमा में थी, जिसके खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत मामला बनता ही नहीं है। प्रकरण के अनुसार पुलिस की ओर से ऐसा भी काेई तथ्य अनुसंधान में नहीं पाया गया है कि नारायण की ओर से उक्त बीयर विक्रय के लिए ले जाई जा रही हाे।

खबरें और भी हैं...