पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कानून व्यवस्था से जुड़ा मामला:हाकिम के मौखिक आदेशों से थाना प्रभारी संभाल रहे हैं थाना क्षेत्र की कानून व्यवस्था

नागौर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कई थानों में स्टाफ का अभाव तो कई जगह अधिकारियों के पद खाली

जिले के आधे थानाें के थाना प्रभारी हाकिम के मौखिक आदेशों से थानों की कमान संभाले हुए हैं। इनमें कई एसएचओ को तो महीनों बीत गए हैं। जबकि कई थानों में स्टाफ अभाव भी है।

ऐसे में जिले की कानून व्यवस्था के प्रभावित होने का बड़ा अंदेशा पैदा हो गया है। हालांकि स्टाफ अभाव एवं अधिकारियों की स्थाई नियुक्ति को लेकर अधिकारी गंभीर है, और वे इस ओर जल्द व्यवस्था जमाने के प्रयासों में भी हैं। फिर भी लंबा समय लगने से कई तरह के सवाल भी खड़े हो रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार जिले में कुल 32 थाने हैं, लेकिन 14-15 थानों के प्रभारी महीनों से मौखिक आदेशों से थाना इलाकों की कानून व्यवस्था संभाले हुए हैं। मतलब साफ है इन प्रभारियों की थाने पर आमद और रवानगी रोजनामचों से ही हो रही है। जबकि शहर की यातायात व्यवस्था का जिम्मा लंबे समय से एक हैड कांस्टेबल के भरोसे है। यातायात शाखा से एएसआई के प्रमोशन होने के बाद से इस शाखा का पद रिक्त है। इसके चलते व्यवस्था गड़बड़ाई हुई है।

इन थानों के प्रभारियों के हैं मौखिक आदेश
सूत्रों के अनुसार डेगाना वृत में पादूकलां एसएचओ सुखराम चोटिया, थांवला में हीरालाल, डेगाना में सुभाष चन्द्र, मेड़ता वृत में गोटन, मेड़तारोड छीतर सिंह, जायल वृत में सुरपालिया एसएचओ शिंभू दयाल, खाटू बड़ी राजकुमार, रोल गणेश मीणा, डीडवाना वृत में जसवंतगढ़ हरी राम जाखड़, मौलासर सुमन कुल्हरि, नागौर वृत में भावण्डा लालचंद व यातायात शाखा, कुचामन वृत में नावां धर्मेश दायमा, मकराना वृत में परबतसर रूपा राम के मौखिक आदेश हैं।

चितावा एसएचओ की एक प्रकरण में जांच के चलते उनको लाइन भेजा गया था, लेकिन वापस उनको थाने लगाया। गोटन थाने में एक महीने से एसएचओ का पद रिक्त है। रोल प्रभारी के स्थाई आदेश मेड़ता के हैं, लेकिन रिलिव नहीं हुए। इसी तरह शहर के यातायात प्रभारी का पद 4 नवंबर से खाली हैं। हालत ये है कि यातायात का जिम्मा एक हैड कांस्टेबल के भरोसे है। इसके चलते कई तरह की परेशानियां हैं। वहीं जिले पांचौड़ी, गोटन, खींवसर, भावण्डा सहित अन्य थानों में स्टॉफ अभाव भी है। ऐसे में थाना प्रभारियों को कई तरह की परेशानियों से भी जूझना पड़ रहा है।

^कई अधिकारी ट्रेनिंग पर हैं। उनके आते ही जल्द व्यवस्था की जाएगी। वहीं जहां रिक्त थाने हैं वहां भी अधिकारियों को लगाने के लिए व्यवस्था की जाएगी।
- श्वेता धनखड़, पुलिस अधीक्षक, नागौर।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें