पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पल्स पोलियो महाअभियान:5 वर्ष तक के 6.46 लाख बच्चों को पिलाएंगे पोलियो की खुराक

नागाैर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महाअभियान का प्रथम चरण आज से, 2263 बूथों पर दवा पिलाने का लक्ष्य

पल्स पोलियो महाअभियान प्रथम चरण के तहत रविवार को सुबह 9 से शाम 5 बजे तक जिले भर में 2263 बूथों पर 6 लाख 46 हजार 163 बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मेहराम महिया ने बताया कि पल्स पोलियो महाअभियान को लेकर कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी के निर्देशानुसार आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। उन्होंने बताया कि अभियान के पहले दिन 31 जनवरी को पल्स पोलियो महाअभियान के तहत तय किए गए 2263 बूथों पर 5 वर्ष तक बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।

इसके बाद एक व दो फरवरी को घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। डाॅ. महिया ने बताया कि पल्स पोलियो महाअभियान 2021 के प्रथम चरण को लेकर जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य डाॅ. मुश्ताक अहमद और उनकी टीम ने कार्ययोजना बना ली है। सीएमएचओ ने अपील की है कि सभी माता-पिता एवं अभिभावकों के साथ-साथ पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए प्रतिनिधियों, शिक्षकों, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों व समाज के प्रबुद्घ नागरिकों से अनुरोध किया है कि अपने, आस-पड़ोस, गांव, मोहल्ले के सभी बच्चों को रविवार 31 जनवरी को बूथ पर दवा पिलाने में अपना अमूल्य योगदान देवें, क्योंकि एक भी बच्चा छूट जाता है तो पोलियो रोग का खतरा बना रहता है।
इंतजाम : 9 हजार 188 टीकाकर्मी व 452 सुपरवाइजर लगाए
जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. अहमद ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान में कुल 9188 वैक्सीनेटर(टीकाकर्मी) और 452 सुपरवाइजर लगाए गए हैं। इसके अतिरिक्त पूरे जिले की 284 मोबाइल टीमों का गठन करने के साथ-साथ 65 ट्रांजिट बूथ भी बनाए गए हैं। पोलियो खुराक पिलाते समय एवं स्थान पर कोविड गाइडलाइन का आवश्यक रूप से पालन किया जाएगा। इस वर्ष घुमंतु जातियां विशेष तौर पर गाडिया लौहारों, मनिहारों, पत्थरों का कार्य करने वालों व गृह निर्माण व ईट-भट्टों पर कार्य करने वाले श्रमिकों के बच्चों के लिए विशेष अभियान चलाकर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। सभी ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी प्रभारी लगातार अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण करेंगे।

आशा, साथिन व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता करेगी सहयोग

इस कार्य को सफल बनाने में चिकित्सा विभाग के साथ महिला एवं बाल विकास विभाग में कार्यरत आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, साथिन, स्वयंसेवी संगठनों का भी सहयोग रहेगा। आरसीएचओ डाॅ. अहमद ने बताया कि अभियान में शिक्षा विभाग का अहम योगदान रहेगा, जिसके तहत रविवार को उन सभी स्कूलों कों, जिनमें बूथ बनाए गए हैं, उन्हें खुला रखेंगे। साथ ही एनसीसी, एनएसएस व स्काउट के बच्चे भी छोटे बच्चों को बूथ पर लाकर दवा पिलाने में सहयोग करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें