पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

खिलाड़ियों को वितरित की कपड़े की थैलियां:इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी नागौर की ओर से स्टेडियम में आयोजित किया कार्यक्रम

नागौर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी नागौर की ओर से रविवार को जिला स्टेडियम में प्रदूषण मुक्त नागौर के तहत प्लास्टिक हटाओ, कपड़े की थैली अपनाओ अभियान की शुरूआत की। इस मौके पर सोसायटी के पदाधिकारियों ने कपड़े की थैलियों का वितरण किया। जिला स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी के चेयरमैन रामप्रकाश मिर्धा ने कहा कि प्रदूषण का मुख्य कारक प्लास्टिक है।

आज हर जगह प्लास्टिक की थैलियों से प्रदूषण फैलने के साथ-साथ जीव-जंतुओं के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। प्लास्टिक के अधिक उपयोग से गांव व शहर ही नहीं बल्कि नदियां और तालाब भी दूषित होते जा रहे हैं। ऐसी स्थिति में हमें प्लास्टिक से मुक्त होने के लिए हर स्तर पर प्रयास करने होंगे। इसी के तहत सोसायटी की ओर से अभियान की शुरूआत की गई।

सोसायटी का मानना है कि यदि हम प्लास्टिक से मुक्ति की बात करते हैं तो हमें इसका विकल्प भी देना होगा, जो कि कपड़े की थैली है। जिनका अभियान के अन्तर्गत वितरण करने के साथ हर व्यक्ति को प्लास्टिक से दूर करने के लिए घरों में भी कपड़े की थैलियां बनाने तथा प्लास्टिक की जगह इनके उपयोग का आग्रह किया।

कार्यक्रम का संचालन जिला खेल अधिकारी भंवराराम सियाक ने किया। इस अवसर पर स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से नेहरू युवा केन्द्र के स्वयं सेवकों एवं खिलाड़ियों को कपड़े की थैलियों का वितरण किया। सुबह के वातावरण में स्वास्थ्य के लिहाज से स्टेडियम में फलों का वितरण भी किया गया।

पॉलीथिन मुक्त हो नागौर, सभी ले संकल्प : ढाका
रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव मिट्ठूराम ढाका ने कहा कि सोसायटी के अभियान से प्रेरित होकर आमजन को अब प्लास्टिक की जगह कपड़े की थैलियों का उपयोग करना होगा। पॉलीथिन मुक्त नागौर के लिए हमें सभी को संकल्प लेना होगा। रेडक्रॉस सोसायटी के गवर्निंग सदस्य बलवीर खुडख़ुडिय़ा ने कहा कि प्रदूषण मुक्त नागौर व देश के लिए हमें प्लास्टिक को ना करना होगा।

उपाध्यक्ष सीताराम तांडी ने कहा कि प्लास्टिक से मुक्ति के लिए हमें घर से ही कपड़े की थैली लेकर निकलना होगा। सदस्य सोहन राम खिलेरी ने कहा कि प्लास्टिक मुक्ति का उपाय कपड़े की थैली ही है जो घर से लेकर चलना होगा। पार्षद भरत टाक ने कहा कि सोसायटी के इस अभियान को जन जन तक पहुंचाने के साथ आने वाले समय में सभी संस्थाओं को प्रेरित किया जाएगा। नेहरू युवा केन्द्र की जिला संयोजक सुरमयी शर्मा ने सोसायटी के अभियान को सराहा।

खबरें और भी हैं...