पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रिपोर्ट:बर्ड फ्लू से नहीं हुई 11 मोरों की मौत, भोजन नली में अटक गए थे अनाज के जहरीले दाने

निंबी जोधा (नागौर)एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लाडनूं। मृत मिले मोर का पोस्टमार्टम करते चिकित्साकर्मी। - Dainik Bhaskar
लाडनूं। मृत मिले मोर का पोस्टमार्टम करते चिकित्साकर्मी।
  • मोरों का विसरा भिजवाया, जांच के बाद ही सही कारण पता चलेगा

लाडनूं तहसील के हुडास गांव में गुरुवार को 11 मृत मोर मिलने के मामले में बर्ड फ्लू के कोई लक्षण नहीं मिले हैं। मृत मोरों के पोस्टमार्टम के बाद पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने बर्ड फ्लू होने से इनकार किया है। वरिष्ठ पशु चिकित्सक हरकेश दानोदिया ने बताया की सभी मृत मोरों का पोस्टमार्टम करवा कर दफना दिया है।

जहरीला दाना खाने से हुई मौत
डॉ दानोदिया ने बताया कि प्रथम दृष्टया मोरों की मौत जहरीले दाना खाने से होने प्रतीत हो रहा है। मोरों की भोजन नली में अनाज की दाने मिले थे। हमने इनका विसरा लेकर जांच के लिए भेज दिया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही मौत का सही कारण पता चलेगा।

रात पेड़ पर थे, सुबह जमीन पर मृत मिले
ग्रामीणों ने बताया कि रोज की तरह ये मोर रात के समय पेड़ पर बैठते थे। गुरुवार सुबह सभी जमीन पर मृत पड़े मिले थे। गांव में एक साथ 11 मृत मोरों की जानकारी मिलने पर ग्रामीणों की भीड़ जुट गई। सूचना पर लाडनूं वन विभाग के रेंजर राजूराम निठारवाल व पशुपालन विभाग की टीम मौके पर पहुंची थी। अधिकारियों के द्वारा मौका मुआयने के बाद सभी मृत मोरों को लाडनूं स्थित वन विभाग की पौधशाला लाया गया था जहां डा. हरकेश दानोदिया की टीम ने मृत मोरों का पोस्टमार्टम किया।

(रिपोर्ट: दीपक बोहरा)

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

और पढ़ें