पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नागौर की बेटी साइमा के नए कीर्तिमान:हॉर्स राइडिंग में बनी वन स्टार राइडर, 80 KM की स्पर्धा में कांस्य पदक जीता

नागौर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मेडल के साथ साइमा सैयद। साथ में मारवाड़ी घोड़ी अरावली। - Dainik Bhaskar
मेडल के साथ साइमा सैयद। साथ में मारवाड़ी घोड़ी अरावली।
  • गुजरात के अहमदाबाद में ऑल इंडिया ओपन ऐंड्यूरेन्स प्रतियोगिता का हुआ था आयोजन
  • अब साइमा सैयद एंड्यूरेंस की अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भी भाग ले सकेंगी।

नागौर के जायल तहसील के बड़ी खाटु की बेटी साइमा सैयद ने हॉर्स राइडिंग में नया कीर्तिमान हासिल किया है। सायमा सैयद ने 80 किलोमीटर की एंड्यूरेंस रेस में कांस्य पदक के साथ क्वालीफाई कर 'वन स्टार' राइडर बनने की उपलब्धि हासिल की है।

गुजरात के अहमदाबाद में ऑल इंडिया ओपन ऐंड्यूरेन्स प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इस प्रतियोगिता में साइमा ने मारवाड़ी घोड़ी पर माउंट हो कर इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। साइमा ने 80 किलोमीटर की इस स्पर्धा में देश के प्रसिद्ध घुड़सवारों के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा करते हुए कांस्य पदक हासिल करने के साथ वन स्टार राइडर के लिए क्वालीफाई किया। इससे पहले साइमा ने 40, 60 और 80 किलोमीटर की प्रतियोगिताओं में भी पदक जीती हैं। वन स्टार राइडर बनाने के लिए 40 और 60 किलोमीटर की एक एक और 80 किलोमीटर की दो प्रतियोगिताओं में क्वालीफाई करना होता है।

उल्लेखनीय बात ये है कि घुड़सवारी की एंड्यूरेंस प्रतियोगिता में पुरुषों और महिलाओं की अलग अलग प्रतियोगिता नहीं होती। महिलाओं को भी पुरुषों के साथ ही संघर्ष करके जीत हासिल करनी होती है। इससे पूर्व साइमा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 'वंडर वूमेन' का खिताब जीता था। साथ ही वह शो जम्पिंग, हेक्स आदि प्रतियोगिताओं में भी भाग लेकर पदक जीत चुकी हैं। वन स्टार बनने के बाद अब साइमा सैयद एंड्यूरेंस की अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग ले सकेंगी।

अरावली की रही अहम भूमिका

एंड्यूरेन्स प्रतियोगिता में घुड़सवार के साथ घोड़े की भी अहम भूमिका रहती है। साइमा सैयद अपनी अधिकांश प्रतियोगिताओं में अपनी प्रिय मारवाड़ी घोड़ी अरावली के साथ भाग लेती हैं। वन स्टार बनने के लिए आवश्यक सभी प्रतियोगिताओं में साइमा ने अरावली पर सवार हो कर ही भाग लिया। इस तरह साइमा की इस कामयाबी में अरावली का भी बेहद महत्वपूर्ण योगदान रहा।

(रिपोर्ट- अलीशेर खान शेरानी)

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

और पढ़ें