पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Nagaur
  • Registration Of Moong Procurement Postponed From Today, Peanuts Will Be Purchased At 10 Centers From November 1 To 90 Days

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समर्थन मूल्य पर खरीदी:मूंग खरीद का आज से पंजीयन मूंगफली का स्थगित किया, 10 केंद्रों पर 1 नवंबर से 90 दिन तक होगी खरीद

नागौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

समर्थन मूल्य पर मूंग खरीद काे लेकर टोकन पंजीयन की प्रक्रिया 20 अक्टूबर से शुरू होगी। क्रय-विक्रय सहकारी समिति ने सरकार से आदेश मिलने के बाद मूंग व मूंगफली की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। किसान इसके लिए ई-मित्र केन्द्र, क्रय-विक्रय सहकारी समिति सहित ग्राम सेवा समिति स्तर पर 31 रुपए में ऑनलाइन पंजीयन करवा सकते हैं। किसान ई-मित्र केंद्र पर जरूरी प्रक्रिया पूर्ण कर समर्थन मूल्य पर उत्पादन बेचने के लिए पंजीयन करा सकते हैं।

मूंग की 90 दिनों तक अलग-अलग खरीद होगी। जिले में के 10 केंद्रों के अलावा कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए 20 उप केंद्रों पर भी ग्राम सेवा सहकारी समिति के सहयोग से खरीद की जाएगी, जिनकी स्वीकृति के लिए रिपोर्ट बनाकर भेजी गई है। मूंग की खरीद एक नवंबर से 7196 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीद की जाएगी। एक किसान से अधिकतम 25 क्विंटल तक मूंग खरीद की जाएगी। पंजीयन के बाद किसानों को टोकन जारी किए जाएंगे। भुगतान सीधे किसान के बैंक खाते में किया जाएगा।

पंजीयन के लिए जरूरी दस्तावेज : मूल गिरदावरी रिपोर्ट, बैंक खाते की पासबुक, जन आधार कार्ड, किसान का मोबाइल नंबर, जो आधार कार्ड व बैंक खाते से लिंक हो।
कपास रु.5725 प्रति क्विंटल हाेगी खरीद, पंजीयन प्रारंभ : कृषि उपज मंडी समिति नागाैर के सचिव ने बताया कि भारतीय कपास निगम लिमिटेड द्वारा मंडी समिति क्षेत्र नागाैर में कपास की समर्थन मूल्य पर खरीद जल्द शुरू हाेगी। पंजीयन प्रक्रिया 16 अक्टूबर से वेबसाइट kumsnagaur.org पर शुरू हो चुकी है। कपास में नमी की मात्रा 8 से 12 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए।
इधर, समर्थन मूल्य पर मूंगफली खरीद पर संकट
भारत सरकार की नोडल एजेन्सी नैफेड द्वारा समर्थन मूल्य पर मूंगफली खरीद करने में असमर्थता व्यक्त करने के कारण आगामी आदेशों तक मूंगफली के पंजीयन स्थगित कर दिए गए है। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हाल में सम्पन्न हुई बैठक में नैफेड को दलहन/तिलहन की खरीद व्यवस्था के सम्बन्ध में अवगत करवा दिया गया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें