पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बारिश में गिरा था मकान:उपभोक्ता आयोग ने बीमा कंपनी को 3 लाख रुपए क्षतिपूर्ति ब्याज समेत देने का आदेश दिया, 20 हजार का हर्जाना भी लगाया

नागौर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नागौर जिला उपभोक्ता आयोग ने दिए आदेश। - Dainik Bhaskar
नागौर जिला उपभोक्ता आयोग ने दिए आदेश।

नागौर जिला उपभोक्ता आयोग ने गुरुवार को एक फैसले में बारिश से क्षतिग्रस्त हुए मकान के मामले में रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी द्वारा परिवादी को क्लेम और हर्जाना देने का आदेश दिया। आयोग ने कंपनी को तीन लाख रुपए ब्याज सहित परिवादी को देने के आदेश दिए। साथ ही परिवादी को शारीरिक और मानसिक वेदना की क्षतिपूर्ति के रूप में बीस हजार रुपए और खर्चे के 5 हजार रुपए भी देने होंगे।

दरअसल, वीर तेजा कॉलोनी निवासी महादेव राम ने उपभोक्ता आयोग को परिवाद देकर बताया था कि उसके द्वारा यूको बैंक से होम लोन लेते समय बैंक द्वारा अपने स्तर पर मकान का बीमा करवाया गया था। कंपनी से प्रत्येक जोखिम के लिए बीमा करवाया था। इसके बाद 26 जुलाई, 2015 को नागौर में हुई भारी बारिश के कारण जमीन धसकने से उसके मकान के दो कमरे और दीवार गिर गई। कुल चार लाख रुपए का नुकसान हुआ लेकिन बीमा कंपनी द्वारा क्लेम अदा करने से मना कर दिया गया।

आयोग बोला- कंपनी अपने दायित्व से मुक्त नहीं हो सकती

विपक्षी बीमा कंपनी द्वारा जवाब प्रस्तुत कर आयोग को बताया गया कि वर्षा से होने वाला नुकसान बीमा पॉलिसी में शामिल नहीं होने से वह जिम्मेदार नहीं है। दोनों पक्षों की सुनवाई के बाद आयोग ने अपने निर्णय में कहा कि बीमा कंपनी ने मकान के संबंध में बाढ़ और पानी के सैलाब की जोखिम के लिए बीमा किया हुआ है, जिसमें वर्षा से होने वाला नुकसान भी शामिल है। केवल बीमा पॉलिसी में कुछ खास शब्दों का प्रयोग नहीं किए जाने के आधार पर कंपनी अपने दायित्व से मुक्त नहीं हो सकती है।

तीन लाख रुपए ब्याज सहित देने के आदेश

आयोग ने अपने निर्णय में मकान में हुए नुकसान बाबत प्राइवेट सर्वेयर द्वारा आकलित तीन लाख रुपए की राशि ब्याज सहित परिवादी को भुगतान करने के लिए बीमा कंपनी को आदेश दिया है। इसके अलावा परिवादी को शारीरिक और मानसिक वेदना की क्षतिपूर्ति के रूप में बीस हजार रुपए और परिवाद खर्च के निमित्त पांच हजार रुपए हर्जाना भी बीमा कंपनी द्वारा अदा किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

और पढ़ें