• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Nagaur
  • Relief from light rain in the evening after intense heat throughout the day, light to moderate rain in eastern areas of the district today

मौसम / दिनभर तेज गर्मी के बाद शाम को हल्की बारिश से मिली राहत, आज जिले के पूर्वी इलाकों में हल्के से मध्यम बारिश की संभावना

X

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 05:21 AM IST

नागौर. दिन भर  तेज गर्मी के साथ बढ़ी उमस ने जनजीवन को बेहाल किया। न्यूनतम 33 डिग्री तापमान के साथ दिन की शुरुआत हुई। सूर्योदय के साथ ही तेज गर्मी पड़ने लगी। इसी के बीच डिस्कॉम द्वारा घोषित 2 घंटे और दिन भर कई बार हुई अघोषित बिजली कटौती ने ज्यादा परेशान रहे। गर्मी को देखते हुए अनुमान के मुताबिक शाम को करीब 6.30 बजे बीकानेर की ओर से छाए घने बादलों से करीब 2 घंटे तक रुक रुक कर हल्की बारिश हुई। शहर के बीकानेर रोड, मानासर, रेलवे स्टेशन सहित पूरे शहर में बारिश हुई।

हालांकि ज्यादा तेज बारिश नहीं होने हुई मगर बारिश के बाद ठंडी हवाएं चलने से दिनभर की तपिश से राहत मिली। तेज उमस के बीच मंगलवार को तापमान 41 डिग्री रहा। बुधवार को भी तेज उमस जनजीवन बेहाल करेगी क्योंकि मौसम में आद्रता का स्तर 50 प्रतिशत से ऊपर रहेगा। साथ ही दोपहर के समय घने बादल छाने से जिले के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार 1 जून को अजमेर संभाग के कुछ इलाकों में बारिश का अनुमान है। आगामी 3 दिन तक पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई गई है। 

नागौर

तेज आंधी के साथ आई तुफानी बारिश ने खींवसर क्षेत्र के कई गांवों में कहर बरपाया है। नंदवाणी सहित दर्जन से अधिक घरों के छप्पर उड़ गए और टीनशेड दूर ऊंचे पेड़ों पर लटके मिले, तो वहीं दर्जनभर रहवासी घरों को बड़ा नुकसान पहुंचा है। गांव नंदवाणी के किसान नारायण राम कालीरावणा ने बताया कि शाम को आई तुफानी बारिश से घर की छत के लोहे के टीन उड़ गए और अंदर रखे अनाज भीगकर खराब हो गए, लाखों के सामान को बड़ा नुकसान पहुंचा है। कई जगहों पर घरों की छतें बिखरने से लोगों को पड़ोसियों के घर ठहरना पड़ा। इधर, नुकसान की रिपोर्ट तैयार करने के लिए ग्रामीणों द्वारा पटवारी व प्रशासन को सूचना दी है।

संखवास

कस्बे सहित क्षेत्र में मंगलवार को जोरदार बारिश होने से खेतों में पानी ही पानी हो गया। किसानों ने बताया कि हाल ही में बोई फसल पर बारिश होने से फिर बुवाई करनी पड़ सकती है जबकि पहले दो बार बुवाई कर चुके है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना