ऑफलाइन मोड पर परीक्षा:सितंबर के पहले सप्ताह में रिजल्ट संभव, तीन माह की देरी से नीट 1 अगस्त को

नागौर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने नीट- 2021 की परीक्षा तिथि 1 अगस्त 2021 घोषित कर दी है। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) हिंदी व अंग्रेजी गुजराती, मराठी, बंगाली, असमी, तेलुगु और तमिल सहित कुल 11 भाषाओं में ऑफलाइन मोड पर आयोजित की जाएगी।

एनटीए के सीनियर डायरेक्टर एग्जाम्स ने विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि नीट की तैयारी कर रहे विद्यार्थी टेस्ट, सिलेबस, योग्यता, उम्र संबंधी जानकारी, आरक्षण, सीटों के कैटेगिरी, एग्जाम फीस, एग्जाम किन-किन शहरों में आयोजित होगी सहित अन्य जानकारी वेबसाइट https:/ntaneet.niv.in पर मिलेगी। गौरतलब है कि नीट की तारीख को लेकर विद्यार्थी गत दो माह से इंतजार कर रहे थे।

हर बार मई के पहले रविवार को होती परीक्षा

12वीं के साथ नीट देने वाले छात्र-छात्राओं के लिए यह सुनहरा अवसर साबित होगा क्योंकि इस बार बोर्ड के एग्जाम मई से शुरू हो रहे हैं। ऐसे में सीबीएसई, आरबीएसई बोर्ड विद्यार्थियों को तैयारी के लिए दो माह का समय मिल सकेगा। देश के नामी एम्स, जिपमर, एएफएमसी और विभिन्न राज्यों के नामी मेडिकल कॉलेजों में नीट एग्जाम के माध्यम से एमबीबीएस सीटों पर सलेक्शन होता है।

नीट के जरिए बीडीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस पाठ्यक्रम में प्रवेश मिलता है। नीट अक्सर हर वर्ष मई माह के पहले रविवार को आयोजित होती है। लेकिन कोविड-19 के चलते 2021 में यह एग्जाम करीब तीन माह की देरी से एक अगस्त को आयोजित हो रही है। इससे स्टूडेंट्स को तैयारी का अतिरिक्त समय मिलेगा। 2020 में नीट सितंबर को आयोजित हुई थी। इस बार यह भी कयास लगाए जा रहे थे कि नीट दो बार आयोजित होगी व ऑनलाइन मोड पर आयोजित होने के भी कयास लगाए जा रहे थे।

लेकिन इसको लेकर एनटीए पहले ही बता चुका था कि नीट एक ही बार आयोजित होगी व ऑफलाइन मोड पेपर पेन मैथर्ड पर आयोजित होगी। नीट का रिजल्ट भी एग्जाम के ठीक एक माह के बाद घोषित कर दिया जाता है। ऐसे में संभावना है कि नीट रिजल्ट सितंबर के प्रथम सप्ताह में घोषित किया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...