आयोजन:सकल दिगम्बर जैन समाज ने क्षमावाणी पर्व मनाया

नागौरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर के तीनों दिगंबर जैन मंदिरों में भगवान का अभिषेक, पूजा एवं शांतिधारा की गई, हुए अनेक धार्मिक कार्यक्रम

सकल दिगम्बर जैन समाज द्वारा गुरुवार को क्षमावाणी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। यह जानकारी समाज के रमेश चन्द्र जैन ने दी। उन्होंने बताया कि क्षमावाणी पर्व पर तीनों दिगंबर जैन मंदिरों में भगवान का अभिषेक, पूजा एवं शांतिधारा की गई। जिसके बाद रत्नत्रय की पूजा की गई। पूजा के पश्चात समाज के सभी लोगों ने एक-दूसरे से जाने-अनजाने में हुई गलतियों के लिए क्षमा मांगी।

इस अवसर पर सांय 6 बजे दांती बाजार स्थित तेरापंथी दिगंबर जैन मंदिर में पूजा की गई एवं पूजा के बाद भगवान का सोने की झारी से भगवान का अभिषेक करने का सौभाग्य पन्नालाल, श्रीपाल बड़जात्या को मिला एवं चांदी की झारी से अभिषेक करने का सौभाग्य सुगनचन्द, राजकुमार चांदूवाड़ को मिला। भगवान की माल का सौभाग्य जीवराज, सुरेन्द्र कुमार चांदूवाड़ को मिला। जिसका मंदिर के सचिव रमेश चन्द जैन द्वारा तिलक लगाकर स्वागत किया एवं सोहनलाल बडज़ात्या द्वारा चांदूवाड़ का माल्यार्पण किया गया साथ ही भगवान के भजनों की ताराचंद जैन द्वारा सुंदर प्रस्तुति दी गई।

इसी तरह श्री आदिनाथ जैन मंदिर में कलश करने का सौभाग्य झुमरमल, मनोज कुमार चांदुवाड़, सोहनलाल, हुलास बाकलीवाल, दीपचंद, ओमप्रकाश सबलावत, मदनलाल, दिलीप कुमार पहाडिय़ा, हुक्मीचंद, संतोष, अनिल कुमार चांदुवाड़, मदनलाल पहाडिय़ा, श्रीमती तारा देवी जैन एवं बालचंद पाटनी को मिला एवं माल की बोली लेने का सौभाग्य बुद्धमल, सुभाषचन्द, रवि बडज़ात्या को मिला। इसके बाद सभी ने एक-दूसरे से क्षमा मांगी।

आर्यिका आनंदमति माताजी का पारणा आज: आर्यिका आनंदमति माताजी ने सोलह कारण के 32 उपवास किए। जिनका पारणा शुक्रवार को सुबह करवाया जाएगा। सुबह माताजी 6 बजे से देव दर्शन तीनों मंदिरों के करेगी। उनके साथ आर्यिका विभाश्री माताजी का ससंघ साथ रहेगा। जिसके बाद आनंदमति माताजी को शास्त्र भेंट, वस्त्र भेंट व पादप्रक्षालन किया जाएगा एवं आचार्य विमल सागर जी, भरत सागर जी, विराग सागरजी महाराज के चित्र का अनावरण किया जाएगा।

इसके बाद गुरू पूजन,श्रमणी गर्णिनी आर्यिका 105 विभा श्री माताजी व आर्यिका आनंदमति माताजी का पूजन किया जाएगा। समाज द्वारा विनयांजलि। यह सभी कार्यक्रम खाड़ा की गली जैन पाठशाला में आयोजित किए जाएंगे। यह जानकारी मुनि संघ कमेटी के सचिव अशोक मच्छी ने दी।

खबरें और भी हैं...