पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अवैध खनन:अवैध खनन की सूचना पर पहुंचे एसडीएम को देख सड़क पर ही पत्थर खाली कर भागा डंपर चालक

नागौर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नागौर, रोड पर पत्थर बिखरने के बाद प्रशासन की गाड़ियां फंस गईं। - Dainik Bhaskar
नागौर, रोड पर पत्थर बिखरने के बाद प्रशासन की गाड़ियां फंस गईं।

खींवसर क्षेत्र के भावंडा, ताडावास, माणकपुर, बैरावास, बैराथल व भेड़ में लाइम स्टोन पत्थर का अवैध खनन बड़ी मात्रा में हो रहा है। सूचना पर खींवसर एसडीएम राजकेश मीणा व नागौर एसडीएम अमित कुमार चौधरी मौके पर पहुंचे। प्रशासनिक अधिकारियों के आने की जानकारी मिलते ही अवैध खनन कर्ता मौका स्थल से भाग गए।

मारे डर के सड़क पर चल रहे पत्थरों से भरे डंपर चालक ने पत्थरों को सड़क पर ही खाली कर दिया। जिससे रास्ता बाधित हो गया। वहीं डंपर चालक मौके से भाग गया। जानकारी अनुसार खींवसर क्षेत्र के गांवों में बड़ी मात्रा में लाइमस्टोन का खनन किया जा रहा है। जिसमें वैध लीज कम और अवैध रूप से अधिक खनन हो रहा है। ऐसा लंबे समय से चल रहा है मगर बड़े स्तर पर कोई कार्रवाई नहीं हो पाने और अवैध खनन कर्ताओं के तार राजनीतिक स्तर पर जुड़ूे होने के कारण विशेष कार्रवाई नहीं हो पाती है।

सड़क पर बिखरे पत्थर, ग्रामीणों को हटाने पड़ेंगे
अवैध खनन कर्ताओं के कारण ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सड़क पर पत्थर बिखेर दिए जाने के कारण आवागमन बाधित हो गया। इस दौरान लोगों को खेतों से होकर गुजरना पड़ा। ग्रामीणों ने बताया कि ऐसा कई बार होता है जब पत्थरों से भरे डंपर सड़क पर खाली कर दिए जाते हैं।

इसके बाद प्रशासन इसको हटवाता नहीं है। ऐसे में यह पत्थर वाहन चालकों और ग्रामीणों को ही हटाने पड़ते हैं। अवैध खननकर्ताओं के खनन का खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है।

दुर्घटना से बचने के लिए छोड़ा लेकिन कार्रवाई होगी
एसडीएम राजकेश मीणा ने बताया कि खनन की सूचना पर वे मौके पर गए। लेकिन खनन कर्ता भाग गए। इस दौरान सड़क पर एक डंपर चालक पत्थर ले जाते दिखा तो पीछा किया, लेकिन प्रशासनिक अमले को देखकर उसने सड़क पर ही पत्थरों को खाली कर डंपर भगा दिया। स्पीड में कोई सड़क दुर्घटना में निर्दोष चपेट में न आ जाए इसलिए उसको छोड़ दिया। हालांकि इसकी जानकारी जुटा ली है, उस पर कार्रवाई जरूर होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें