पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सफाई ओवरफ्लो:मानसून की पहली बारिश से ही सीवरेज ओवरफ्लो, सवा लाख लोग फिर जलभराव से जूझेंगे

नागौर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीवर लाइन से बहता गंदा पानी।
  • शहरवासियों की बार-बार शिकायत के बावजूद ठेकेदार नहीं करवा पा रहा सीवरेज

कोरोना के कारण 3 माह में करोड़ों का वित्तीय नुकसान झेल रहे नगर परिषद का खजाना फिर से खाली हो गया है। अगले महीने सफाई कर्मचारियों को वेतन देने को फंड तक नहीं है, लेकिन नगर परिषद के सभापति से लेकर नेता तक डेवलपमेंट की चिंता छोड़कर आपसी सियासी दंगल में फंसे हैं।

25 जून को नागौर शहर में मानसून प्रवेश कर चुका है। शहर में हुई मानसून की पहली बारिश के साथ ही सीवेरज ओवरफ्लो की समस्या खड़ी हो गई है। चैंबरों से पानी बाहर सड़कों पर आना शुरू हो गया है। जिम्मेदार इसका निदान नहीं कर पा रहे है। जिसके चलते सीवरेज जगह-जगह ओवरफ्लो होने लगे है।

शहर के भीतरी इलाकों की सड़कों में गड्ढों की भरमार हैं और मानसून की दस्तक के बीच अब भी दर्जनों सड़कें टूटी पड़ी हैं। नागौर की करीब 1.30 लाख आबादी इस मानसून में भी जलभराव से जूझेगी। कांग्रेसी पार्टी से आने वाले सभापति शहर की बेहतरी के लिए अपनी सरकार से विभिन्न मदों में फंड नहीं जुटा पा रहे है।  

...और परिषद का बजट गड़बड़ाया : लॉकडाउन के दौरान नगर परिषद के पास आय का रास्ता बंद हो गया। जिसके चलते अनलॉक में नगर परिषद अब 300 से ज्यादा सफाई कर्मचारियों के वेतन की राशि तक नहीं जुटा पा रही है। कर्मचारियों के भुगतान पर संकट आ खड़ा हुआ है। इधर, राज्य सरकार की तरफ से किसी भी मद में बजट नहीं मिलने से शहर का विकास ठप है। टूटी सड़कें नहीं बन पा रही है और अन्य विकास कार्य भी नहीं हो पा रहे है। 
^शहर में सीवरेज की सफाई का जिम्मा टेंडर प्रक्रिया के तहत ठेकेदार को दे रखा है। अगर कहीं सीवरेज की सफाई नहीं हो रही है तो शहरवासी नगर परिषद के अधिकारियों को अवगत करवाए या कंट्रोल रूम पर सूचना दें। जहां चैंबर ओवरफ्लो है वहां हम सफाई करवाएंगे।  जोधाराम विश्नेाई, आयुक्त नगर परिषद।

न टूटी सड़कें बनीं, न सीवरेज साफ हुए, सरकार पर दबाव बनाकर बजट नहीं ला पाए

सड़क : शहर के भीतर इलाकों के गलियों की सड़कें टूटी पड़ी है। गड्ढे की भरमार है। सीवरेज व पेयजल पाइपलाइन डालने के बाद इन सड़कों काे दुबारा नहीं बनाया गया। जिससे पूरा शहर परेशान है। लाेग पैदल व वाहन लेकर चलने में परेशानी उठानी पड़ रही है। 

सीवरेज : मानसून के दस्तक के बाद भी शहर के अधिकतर हिस्सों में इस समय कचरे से डटे चैंबर पीएचईडी कॉलोनी सहित अन्य जगह-जगह ओवरफ्लो हो रहे है। सीवरेज लाइन सफाई का जिम्मा संभाल रहे ठेकेदार भी समय पर सफाई नहीं करवा पा रहे है। चैंबर ओवरफ्लो होकर गंदा पानी सड़क-गलियों में फैल रहा है। जिसके चलते शहरवासी दोहरी परेशानी झेल रहे है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें