पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्कॉलरशिप योजना:सिंगल गर्ल चाइल्ड मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम, 10 तक कर सकेंगे आवेदन

नागाैर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 60 % से अधिक अंक वाली छात्राओं काे मिलती हैं 5 हजार रु. की छात्रवृत्ति

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सिंगल गर्ल चाइल्ड मेरिट स्कॉलरशिप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली छात्राएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। पात्र छात्राएं जिन्होंने सीबीएसई संबद्ध स्कूलों से 10वीं बोर्ड परीक्षा 2020 उत्तीर्ण की है, वे स्कॉलरशिप स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं।

उम्मीदवार बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 10 दिसंबर है। वहीं, आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी 28 दिसंबर या उससे पहले जमा की जानी है। दरअसल इस योजना का उद्देश्य लड़कियों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने और मेधावी स्टूडेंट्स को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए माता-पिता के प्रयासों को पहचानना है। अंतिम तारीख से पहले इन दो सीबीएसई स्कॉलरशिप योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। पहली, सिंगल गर्ल चाइल्ड प्लस टू स्टडीज- 2020 के लिए सीबीएसई मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम। दूसरी, वर्ष 2019 में 10वीं पास सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए सीबीएसई मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम के ऑनलाइन आवेदन का नवीनीकरण।

सभी सिंगल गर्ल्स स्टूडेंट्स, जिन्होंने सीबीएसई कक्षा 10 की परीक्षा में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक हासिल किए हैं और सीबीएसई से संबंधित स्कूल में कक्षा 11वीं या 12वीं की पढ़ाई कर रही हैं और जिनकी ट्यूशन शैक्षणिक वर्ष के दौरान प्रति माह 1,500 से अधिक नहीं है, वे इस योजना के लिए आवेदन करने के योग्य हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें