पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Nagaur
  • Somewhere People Coming To Get The Vaccine Are Breaking The Guidelines And Somewhere, Despite Online Booking, The Youth Coming From Outside Have To Plead To Get The Vaccine.

टीके के लिए करनी पड़ रही मशक्कत:कहीं वैक्सीन लगवाने आए लोग तोड़ रहे गाइडलाइन तो कहीं ऑनलाइन बुकिंग के बावजूद बाहर से आने वालों को टीका लगवाने के लिए करनी पड़ रही मिन्नतें

नागौर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एक दिन पहले कुचामन में वैक्सीन लगवाने वालों की भीड़। - Dainik Bhaskar
एक दिन पहले कुचामन में वैक्सीन लगवाने वालों की भीड़।

जिले में वैक्सीनेशन को लेकर शहरों और बड़े कस्बों में इतना उत्साह है कि लोग गाइडलाइन की भी धज्जियां उड़ा रहे हैँ। भीड़ लगाकर घंटों लाइन में लगे हैं। वहीं कई इलाकों में ऑनलइन स्लॉट व शेड्यूल बुकिंग के बाद बाहर से आने वाले युवक-युवतियों को टीकाकरण के लिए अधिकारियों-कर्मचारियों से मनुहार करनी पड़ रही है।

एक दिन पहले जिला मुख्यालय सहित कुचामन, बोरावड़ और कुछेक जगहों के वैक्सीनेशन सेंटर पर टीका लगवाने वालों की ऐसी भीड़ उमड़ी कि संभालना मुश्किल हो गया। यहां तक कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग को भी भूल गए थे। वहीं इसके उलट रियां बड़ी क्षेत्र में बनाये सेंटर पर वैक्सीनेशन के लिए जो डोज आई थी, उसमें से ही कुछ डोज बच गई। यहां ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग के बाद बाहरी क्षेत्र से आये युवाओं को टीकाकरण के लिए SDM और सेंटर पर मौजूद स्टाफ से मिन्नते करनी पड़ रही हैं।

कुचामन में टारगेट से चार गुना लोग पहुंचे थे, ऑफ़ लाइन रिजर्व डोज से बिगड़ी व्यवस्था
कुचामन शहर में 18+ वैक्सीनेशन को लेकर ऑफलाइन के लिये कुछ प्रतिशत टीके आरक्षित किये हुए थे, इसी को लेकर यहां बनाये गए कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन लगवाने वालों की क़रीब चार गुना ज्यादा भीड़ जुट गई। मौके पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियम भी तार-तार होते दिखाई दिए।

यहां इस दौरान भीड़ ने सरकारी कर्मचारियों व सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। लोग एक दूसरे से धक्का-मुक्की करते दिखे। इन्हें संभालने और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करवाने के लिए न तो वहां पुलिस मौजूद थी और न ही स्वास्थ्य विभाग की टीम। अंत में मौके पर पहुंचे पुलिस जाब्ते ने स्थिति पर नियंत्रण पाया और व्यवस्था सही कराई थी।

रियांबड़ी में ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग के बावजूद टीकाकरण में आ रही अड़चने
एक दिन पहले रियांबड़ी में बनाये गए वैक्सीनेशन सेंटर पर 18+ वैक्सीनेशन को लेकर आई डोज पूरी लग ही नहीं पाई। 150 डोज में से 133 लोगों को ही वैक्सीन लगाईं गई। यहां सामने आया कि 18+ वैक्सीनेशन में ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग होने से यहां बाहर के लोगों ने भी बुकिंग करा रखी थी और जब वो यहां वैक्सीनेशन के लिए आये तो उन्हें टीकाकरण करने से इनकार कर दिया गया। कइयों को तो क्वारैंटाइन कर दिए जाने की धमकी तक दी गई।

रिड निवासी ललिता दाधीच ने बताया कि उन्होंने वैक्सीनेशन के लिए रियांबड़ी में शनिवार दोपहर 3 बजे का ऑनलाइन स्लॉट बुक करा रखा था। लेकिन जब वो यहां पहुंची तो स्थानीय PEO ने उन्हें टीकाकरण करने से मना कर दिया गया और उन्हें और उनके पति को गाइडलाइन तोड़ने की बात कहते हुए क्वारैंटाइन करने की धमकियां भी दी गईं। आखिरकार थक-हार कर उन्होंने मौजूद स्टाफ की मिन्नतें की तो शाम 5 बजे उन्हें टीका लगाया गया।

इस सम्बन्ध में जब BCMO एस.एस.दिवाकर और स्थानीय PEO से बात कि गई तो उन्होंने बताया कि SDM सुरेश केएम के निर्देशों के बिना यहां बाहरी लोगों को वैक्सीन नहीं लगाई जा रही है, भले ही उनकी ऑनलाइन बुकिंग की हुई हो। इसको लेकर SDM सुरेश केएम ने सख्ती की हुई है। अगर SDM सुरेश केएम फोन करते है तो ही वैक्सीन लगाई जायेगी।

खबरें और भी हैं...