पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे:आज से स्पेशल ट्रेनें चलेंगी 30% तक किराया ज्यादा, यात्रियों को मिलने वाली छूट भी नहीं मिलेगी

नागौर/मेड़ता रोडएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

21 मार्च से बंद हुई ट्रेनों को अब रेल प्रशासन द्वारा फेस्टिवल सीजन के नाम से स्पेशल ट्रेनों के नाम से 41 दिनों के लिए चलाई जा रही ट्रेनों में एसी कोच जहां पर अधिक है तो दूसरी ओर 30 प्रतिशत किराया भी ज्यादा लगेगा। इससे आम यात्री को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ेगा तो दूसरी ओर यात्रियों को मिलने वाली छूट भी नहीं मिलेगी।

देशभर में कोरोना के कारण 21 मार्च से बंद हुई ट्रेनों को अब रेलवे स्पेशल ट्रेनों के नाम से संचालित करने लगा है। रेलवे बोर्ड ने त्योहार स्पेशल ट्रेन 196 चलाने की घोषणा की है, जिसमें उत्तर पश्चिम रेलवे जोन में सोलह जोड़ी ट्रेनें संचालित करने की स्वीकृति मिली है।

इसमें बाड़मेर से ऋषिकेश तक जाने वाली कालका एक्सप्रेस प्रतिदिन, बीकानेर-कोलकाता साप्ताहिक, बीकानेर-बांद्रा साप्ताहिक ट्रेन 6 टर्न, जोधपुर-वाराणसी मरुधर एक्सप्रेस प्रतिदिन, दादर-बीकानेर 12 टर्न, बांद्रा-जम्मूतवी साप्ताहिक ट्रेन का संचालन 20 अक्टूबर से 30 नवंबर तक किया जाएगा।

इसका लाभ नागौर जिले के वाशिंदों को होगा। फेस्टिवल सीजन के नाम से बंद ट्रेनों को संचालित किया जा रहा है। मगर इसमें एसी कोच अधिक होंगे तथा 30 प्रतिशत किराया भी ज्यादा लगेगा। यह ट्रेनें फेस्टिवल सीजन के नाम से संचालित की जा रही है। इसलिए किराया भी स्पेशल ही होगा।

रेलवे के नियम के अनुसार सैकंड क्लास में दस प्रतिशत किराया अधिक होगा, जिसकी सीमा न्यूनतम 90 व अधिकतम 175 रुपए होगी, इसी तरह एसी क्लास में 30 प्रतिशत किराया अधिक होगा जो ढाई सौ से साढ़े तीन सौ रुपए की सीमा में होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें