• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Nagaur
  • Startup Businessman Gagad Asks Local For Global And Virtual Tourism; PM Said Invite The Country For All Startup Virtual Tour

पीएम को पसंद आया नागौर के स्टार्टअप कारोबारी का सुझाव:नरेंद्र मोदी बोले- सभी स्टार्टअप वचुर्अल ट्यूर के लिए देश को करें इनवाइट

नागौरएक वर्ष पहले
पीएम मोदी से संवाद करते हुए युवा स्टार्टअप कारोबारी कार्तिक गगड़।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश भर के विभिन्न क्षेत्रों के स्टार्टअप कारोबारियों से वर्चुअल तरीके से संवाद किया। इस वर्चुअल संवाद में नागौर जिले के डीडवाना के रहने वाले युवा स्टार्टअप कारोबारी कार्तिक गगड़ को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संवाद करने का मौका मिला। इस दौरान गगड़ ने पीएम के लोकल को ग्लोबल और वर्चुअल ट्यूरिज्म मिशन के लिए अपनी तरफ से पीएम मोदी को सुझाव भी दिए। गगड़ के सुझावों की तारीफ़ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ये सुझाव बढ़िया है और भरोसा दिलाता हूं कि आगे इस पर काम किया जाएगा।

दरअसल पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को स्टार्टअप कारोबारियों से वर्चुअल संवाद किया और इस दौरान उन्होंने अब हर साल 16 जनवरी को राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के रूप में मनाये जाने का एलान भी किया। संवाद के दौरान डीडवाना निवासी युवा स्टार्टअप कारोबारी कार्तिक गगड ने लॉकल को ग्लोबल एवं वचुर्अल टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए अभियान चलाने का सुझाव दिया। युवा कारोबारी गगड़ अपने स्टार्टअप के जरिये जयपुर, दिल्ली और मुंबई सहित देश के अलग-अलग शहरों मे कारोबार कर रहे है।

इस पर पीएम मोदी ने कार्तिक की तारीफ़ करते हुए कहा कि 'में आप जैसे सभी स्टार्टअप कारोबारियों से आग्रह करूंगा कि आजादी के 75 वर्ष पूरे हो रहे है, ऐसे में क्या आप देश के स्कूल, कॉलेज के बच्चो को कॉम्पिटेशन कर सकते है। इस दौरान वे अपने जिले और अपने शहर मे आजादी से जुड़ी जो घटनाऐं है, जो स्मारक है और जो इतिहास के जो पन्ने है। इन सबका वचुर्अल क्रिएटिव वर्क करे और आप जैसे स्टार्टअप उसको कम्पाइल करे। आजादी के 75 वे वर्ष में इस वचुर्अल ट्यूर के लिए देश को इनवाइट किया जाये। आजादी के अमृत महोत्सव मे स्टार्टअप दुनिया में बहुत बड़ा कॉन्ट्रिब्यूशन होगा। आपका विचार बहुत अच्छा है और मैं पक्का मानता हूं कि इस आगे बढ़ाया जायेगा।

इससे पहले उन्होंने संवाद में स्टार्टअप इकाइयों को नए भारत का 'आधार-स्तंभ' बताते हुए कहा कि 'स्टार्टअप की यह संस्कृति देश के दूरदराज क्षेत्रों तक पहुंचे, इसके लिए 16 जनवरी को अब राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया गया है।

डीडवाना में लोगों में छाई खुशी
युवा कारोबारी कार्तिक गगड़ के सुझाव को पीएम मोदी द्वारा माने जाने पर क्षेत्र के डीडवाना में लोगों ने इसे शहर के लिए गौरवपूर्ण बताया। अग्रवाल समाज के जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश मोदी, RSS के जिला संघ चालक रामवतार सराफ, माहेश्वरी समाज के नारायण मोदी, मनोज बांगड़, मनोज सारड़ा, पुस्तकालय ट्रस्ट के मंत्री योगेश शर्मा, अग्रवाल समाज के सचिव नितेश बाजारी, भारत विकास परिषद् के अध्यक्ष महेश टाक, भाजपा नेता जितेन्द्र सिंह जोधा, भाजपा मण्डल अध्यक्ष पवन टाक व पार्षद इन्द्रा पसारी ने खुशी जाहिर की।

ये होते हैं स्टार्टअप्स
स्टार्टअप कंपनी एक ऐसी कंपनी होती है जिसने अभी कामकाज शुरू किया है। आप अकेले या कुछ लोगों के साथ मिलकर कंपनी की नींव रखते हैं जिसे इनक्युबेशन कहते हैं। यहां पर लोग अपनी-अपनी कुशलता और विशेषज्ञता लेकर आते हैं और नए कारोबारी आइडिया पर मिलकर काम करते हैं। इस तरह की कंपनी के जरिए ग्राहकों को एक यूनिक प्रोडक्ट या सर्विस दी की जाती है।