पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बैठक:विद्यालय निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान रखें, नामांकन बढ़ाने पर विशेष काम करें : सोनी

नागौर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कलेक्टर ने ली शिक्षा विभाग की जिला निष्पादन समिति की बैठक, दिए विभिन्न दिशा-निर्देश

शिक्षा विभाग से संबंधित जिला निष्पादन समिति बैठक कलेक्टर डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बैठक में एमडीएम योजना की भी समीक्षा की गई। कलेक्टर ने कहा कि शालाओं में उपलब्ध खाद्यान्न का निर्धारित अवधि में वितरण करवाएं और वितरण पूर्ण होने पर खाद्यान्न की ओर आवश्यकता होने पर संबंधित विभाग को मांग-पत्र भिजवाएं।

उन्होंने खाद्यान्न को शाला समय पर पहुंचाने तथा खाद्यान्न के वजन के लिए उपयुक्त सामग्री जैसे कांटा, बाट आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि बारदाना के निस्तारण की व्यवस्था समयबद्धता के साथ की जानी चाहिए।

उन्होंने सभी शिक्षा अधिकारियों से गुणवत्तापूर्ण मिड-डे-मील योजना को चलाने का निर्देश दिया। बैठक में कलेक्टर ने सभी शिक्षा अधिकारियों से आगामी समय में सरकार के निर्देशानुसार स्कूलें खुलने पर सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने पर काम करने और इस मुहिम को सफल बनाने के निर्देश दिए। डाॅ. सोनी ने शिक्षा विभाग में पुस्तकालय के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य करने वाले पुस्तकालयाध्यक्ष को ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों की बैठक में एमटी के रूप में प्रजेंटेशन करवाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों में आईसीटी लैब की नहीं है उन विद्यालयों में भामाशाहों को आईसीटी लैब लगवाने में सहयोग के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि शाला निर्माण में किसी भी प्रकार की लापरवाही असहनीय होगी। उन्होंने विद्यालयों के निर्माण कार्य में तकनीकी क्षेत्र में योजनाबद्ध रूप से कार्य करने तथा गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया। विद्यालयों में सोलर प्लांट लगाने संबंधी कार्य को भी गंभीरता से करने का निर्देश दिया।

उन्होंने विद्यालय संबंधी समस्त निर्माण कार्यों का प्रभावी पर्यवेक्षण के लिए ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी, शिक्षा विभाग व पीडब्ल्यूडी के अभियंताओं को संयुक्त एवं समन्वित रूप से कार्य करने को कहा। उन्होंने शिक्षा की जिला रैंकिंग में सुधार करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर सोनी ने अक्षय पेटिका अथवा विद्यादान पेटिका में अधिक से अधिक सहयोग के लिए लोगांे को प्रेरित करने की बात कही। ऑपरेशन उजास को सफल बनाने के दिए गए निर्देश

कलेक्टर ने शिक्षाधिकारियों से जिले के विद्युत वंचित विद्यालयों में बिजली व्यवस्था की सुनिश्चितता करने के लिए चलाए गए ऑपरेशन उजास को जल्द से जल्द सफलता के पायदान पर पहुंचाने के निर्देश दिए। इस पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी अजय कुमार वाजपेयी ने बताया कि डिस्कॉम से 276 विद्यालयों में बिजली कनेक्शन करवाए जा चुके हैं।

शेष रहे विद्युत वंचित विद्यालयों में कनेक्शन करवाने के लिए प्रक्रिया जारी है। उन्होंने आगामी दिनों में शिक्षा विभाग के लिए कार्य योजना निर्धारित करते हुए भौतिक संसाधन की दृष्टि से सक्षम विद्यालयों में बिजली, कंप्यूटर से लेस विद्यालय की परिकल्पना दी। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद जवाहर चौधरी, डीईओ प्रारंभिक संजय सेंगर, माध्यमिक गजाधर प्रसाद शर्मा एडीपीसी बस्तीराम सांगवा सहायक निदेशक मुनीराम बिश्नोई मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें