पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षक दिवस:शिक्षक अपने अंदर के विद्यार्थी को न मरने दें, अच्छाई को हमेशा जीवंत रखें: डॉ. सोनी

नागौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में 8 शिक्षकों को किया कलेक्टर ने सम्मानित

शिक्षक अपने अंदर के विद्यार्थी को न मरने दें। जब चीजें बदलती है तो अपनी अच्छाइयों को भी न बदलने दें। सही मायने में कहा जाए तो विकसित राष्ट्र के निर्माण में शिक्षक की महत्ती भूमिका होती है। बदलते दौर में सबसे बड़ी जरूरत शैक्षणिक माहौल में और अधिक प्रगतिशील बनाने के लिए नवाचार करने की है। कलेक्टर डाॅ. जितेंद्र कुमार सोनी ने यह बात गुरूवार को जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कही।

स्वामी विवेकानंद माॅडल स्कूल परिसर में आयोजित हुए इस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए डाॅ. सोनी ने कहा कि शिक्षक बहुत जीवटता वाले होते हैं, वे बच्चों को पढ़ाने के साथ-साथ शिक्षा के मंदिर निर्माण में भी अपनी भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि मां बच्चे को जन्म देती है लेकिन उसे समाज में एक शिक्षित और सभ्य इंसान बनाने काम शिक्षक करता है। कलेक्टर ने कहा कि व्यक्ति चाहे कितना भी शिक्षित क्यों हो जाए, उसे अपने अंदर के विद्यार्थी को जगाए रखना होगा।

निरंतर कुछ न पढ़ें तभी आपके ज्ञान में उत्तरोत्तर वृद्धि होगी। डाॅ. सोनी ने कार्यक्रम में सम्मानित हुए शिक्षकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ये सभी प्रतिभाएं शिक्षक समाज के लिए प्रेरणा का स्त्रोत हैं। कार्यक्रम के दौरान मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी अजय कुमार वाजपेयी, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक शिक्षा संजय सिंह सेंगर सभी का आभार जताया।

कार्यक्रम में महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक अशोक गोयल, डीईओ गजाधर प्रसाद शर्मा, समसा के एडीपीसी बस्तीराम सांगवा, कार्यक्रम अधिकारी मुनीराम बिश्नोई अतिथि के रूप में मौजूद थे। समारोह में विवेकानंद माॅडल स्कूल के प्रधानाचार्य मनीष पारीक, एसीबीईओ राधेश्याम गोदारा, अतिरिक्त भवानीशंकर गौड़ व शुभम जोशी ने सभी का स्वागत किया।

550 स्कूलों में हुआ बिजली का उजास : कलेक्टर ने कहा- कि नागौर जिले में विद्युतीकरण से वंचित स्कूलों में बिजली का कनेक्शन देने के लिए उजास कार्यक्रम चलाया गया, जिसके तहत अब 550 स्कूलों को विद्युतीकृत किया जा चुका है। कलेक्टर ने इस कार्य में प्रगति लाने के लिए मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी अजय कुमार वाजपेयी व उनकी टीम की सराहना की।

इनको मिला सम्मान : विद्यालय स्तर पर नवाचार व उत्कृष्ट कार्य करने पर समारोह में शिक्षक घनश्याम चारण, मांगीलाल लेघा राउमावि ढींगसरा, गजेंद्र गेपाला, रामरख, रामप्रसाद, अनिल कुमार, अर्चना चौहान तथा महावीर प्रसाद को कलेक्टर ने स्मृति चिन्ह देकर व शाॅल ओढ़ाकर व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इससे पूर्व कार्यक्रम में स्वागत भाषण मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी अजय कुमार बाजपेयी ने दिया। उन्होंने नागौर जिले में सरकारी स्कूलों में किए गए शैक्षिक विकास के प्रयासों के बारे में बताया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें