पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अभियान:थैलेसीमिया पीड़ित 45 बच्चों को हर 20वें दिन हैदराबाद में रक्त दे रहे तेजा भक्त

नागौर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तेजा दशमी के अवसर पर 19 को फिर करेंगे रक्तदान, अभियान से जोड़ने के लिए लोगों को कर रहे हैं प्रेरित, 16 को नागौर से देंगे सहयोग

तेजा दशमी के अवसर पर खरनाल से चला अभियान हैदराबाद के तेलंगाना तक पहुंच चुका है। तेजा दशमी को लेकर 19 सितंबर को रक्तदान करवाया जाएगा। इस दौरान करीब 400 यूनिट रक्तदान करने का लक्ष्य रखा है। चंद्रशेखर जलवाणिया ने बताया कि विशाल जलवाणिया, प्रेम कच्छावा, राज चौधरी, राजू ढाका, रामनिवास, ओम प्रकाश, गुलाब बांगड़ा, रघुवीर, सुरेंद सांगवा, जयपाल आदि तेजा भक्तों के सहयोग से हैदराबाद व तेलंगाना में थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों को रक्त उपलब्ध करवाने का बीड़ा उठाया गया है।

उन्होंने बताया कि यहां 45 बच्चे थैलेसीमिया बीमारी से पीड़ित थे जिनको हर 20वें दिन एक यूनिट रक्त की जरूरत पड़ती है। इस पर थैलेसीमिया सीकल सेल सोसायटी से जुड़े लोगों ने रक्त उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया। अब इन युवाओं और संस्था द्वारा हर 20वे दिन बच्चों को रक्त दिया जा रहा है। वहीं जरूरत पड़ी तो 16 सितंबर को नागौर में व कुचामन आयोजित होने वाले शिविर से भी रक्त हैदराबाद भेजे जाने की तैयारी चल रही है। तेजा दशमी पर अभियान जारी है।

जिला मुख्यालय पर पुराना अस्पताल व कुचामन, लाडनूं तथा मूंडवा में कल लगेगा रक्तदान शिविर

अखिल भारतीय श्री वीर तेजा जाट जन्मस्थली संस्थान खरनाल व दैनिक भास्कर के संयुक्त तत्वावधान में चलाए गए अभियान रक्तदान महादान राज्य से बाहर तेलंगाना तक पहुंच चुका है। तेलंगाना राज्य में निवास कर रहे राजस्थान के तेजा भक्तों ने भी रक्तदान कराने का निर्णय लिया है।

जिला मुख्यालय पर राष्ट्रीय तेजवीर सेना व गूंजन ग्रुप के सहयोग से रक्तदान शिविर आयोजित होगा। तेजवीर सेना के नारायण राम बिडियासर ने बताया कि अभियान में अधिक से अधिक लोगों को शामिल कर रहे है। वहीं मूंडवा में पालिका रक्तदान कराएगी। सुभाष कंदोई व लक्ष्मीनारायण मुंडेल ने बताया कि तैयारियां जारी है।

वहीं कुचामन में यूथ क्लासेज व डिफेंस एकेडमी के निदेशक महेंद्र ग्वाला द्वारा कोचिंग सेंटरों के निदेशको के सहयोग से बड़े स्तर पर रजिस्ट्रेशन व रक्तदान करवाने का संकल्प लिया है। ग्वाला ने बताया कि क्षेत्र में आयोजित तेजा गायन कार्यक्रमों सहित कई जगहों पर रक्तदान के लिए लोगों को प्रेरित किया गया।

अब तक यूथ क्लासेज टीम द्वारा 50 शिविरों में 20 हजार से अधिक यूनिट रक्तदान करवाया जा चुका है। अब तेजा दशमी पर रिकॉर्ड कायम रखने का संकल्प लिया गया है। वहीं यूथ क्लासेज के निदेशक व रक्तदान में आइकन बने महेंद्र ग्वाला खुद 31वीं बार कल रक्तदान करेंगे। लाडनूं के राजकीय चिकित्सालय में बीसीएमओ मूलचंद चौधरी व वरिष्ठ सहायक देवाराम चौधरी द्वारा आयोजन करवाया जाएगा।

अब तक 22375 रक्तदाताओं ने कराया रजिस्ट्रेशन

जाट समाज तेलंगाना, हैदराबाद द्वारा तेजा दशमी के अवसर पर रक्तदान करवाया जाएगा। आयोजनकर्ता ने बताया कि 19 सितंबर को थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों को समाज के युवाओं द्वारा रक्त उपलब्ध करवाया जाएगा। इधर रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा मंगलवार शाम सात बजे तक 22375 तक पहुंच गया। गौरतलब है कि युवाओं ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए 6376321234 नंबर जारी किया है।

जिस पर वाटसएप मैसेज करते ही लिंक प्राप्त होता है उस पर क्लिक करके आसानी से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। वहीं आह्वान किया गया कि अगर कोई रक्तदान नहीं कर पाता है तो भी रजिस्ट्रेशन जरूर करे क्योकि रजिस्ट्रेशन करने वालों को भविष्य में जरूरत पड़ी तो रक्त उपलब्ध भी होगा तथा मरीजों के लिए दान भी कर सकेंगे। इस अभियान में हर तबके के लोग शामिल हो रहे है। वे रक्तदान को लेकर उत्साहित भी है। सब लोग लिंक काे आगे से आगे पहुंचा रहे है।

खबरें और भी हैं...