पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम में बदलाव:तापमान 42 डिग्री पार, आज से 2 जून तक लू चलने के साथ आंधी-बारिश की भी चेतावनी

नागौर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 5 दिन तक 40 डिग्री से नीचे नहीं आएगा अधिकतम तापमान

मई के अंतिम दिनों में गर्मी लोगों को झुलसा रही है। दिन का तापमान पिछले 5 दिनों से 42 से 43 डिग्री पार कर रहा है। भीषण गर्मी के साथ चलने वाली हवाओं से लोगों के हाल बेहाल है। शनिवार को दिन का तापमान 42 डिग्री क्रॉस कर गया। वहीं न्यूनतम तापमान 31 डिग्री पर बना हुआ है यानी लोगों को गर्मी से रात को भी राहत नहीं मिल पा रही है।

इधर, मौसम विभाग जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आगामी 48 घंटों के दौरान पश्चिमी राजस्थान यानी नागौर सहित अन्य जिलों में लू चलने की संभावना है। कुछ भागों में तापमान 42 से 44 डिग्री के मध्य दर्ज होगा। भीषण गर्मी का कहर जारी रहेगा।

साथ ही आगामी दिनों में शाम को अचानक तेज हवाओं के साथ आंधी चलने वह जिले में कहीं-कहीं हल्की से तेज बारिश भी हो सकती है। मानसून आने से पहले इन दिनों जिले के किसान खेतों को तैयार करने में जुटे हुए हैं। खरीफ की बुवाई की तैयारी को लेकर किसान खेतों में जुताई कर रहे हैं। कृषि विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञों के अनुसार मई की गर्मी में खेतों में जुताई करना किसानों के लिए फायदेमंद है। उसके बाद बारिश होते ही किसान आसानी से बुवाई कर सकेगा।
अब 31 मई से सक्रिय होगा नया विक्षोभ

एक नया पश्चिमी विक्षोभ 31 मई से राज्य के ऊपर सक्रिय होने से आगामी दिनों में आंधी बारिश की गतिविधियां बढ़ोतरी होने की संभावना है। साथ ही वर्तमान में पंजाब व आसपास के क्षेत्र के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। वायुमंडल के निचले स्तरों में परिसंचरण तंत्र से लेकर उत्तर पूर्वी राजस्थान तक एक ट्रैप लाइन बनी हुई है।

खबरें और भी हैं...